राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

अब यूपी की तर्ज पर चल पड़ा उत्तराखंड, कांवड़ यात्रा में जारी किए ये निर्देश

कांवड़ यात्रा

kawad yatra 2024: महादेव का पवित्र महीना सावन 22 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. सभी शिवभक्तों में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. सावन लगने के साथ ही कावड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी. कावड़ यात्रा शुरू होने पर सभी राज्य सरकारे अलर्ट हो गई है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कावड़ यात्रा को सुचारू करने के लिए कुछ नियम लागू किए थे. अब इसी तर्ज पर उत्तराखंड की धामी सरकार भी अलर्ट हो गई है. अब उत्तराखंड में भी कांवड़ यात्रा के रूट पर दुकानदारों को, होटल और ढाबे वालों को रेट लिस्ट के साथ ही अपना नाम भी लिखना होगा. हरिद्वार पुलिस प्रशासन ने रेस्तरां मालिकों को कांवड़ यात्रा मार्ग पर नाम प्रदर्शित करने का आदेश जारी किया है.

मालिक का नाम लिखना अनिवार्य

हरिद्वार एसएसपी परमेंद्र डोबाल ने बताया कि कांवड़ मार्ग पर जो होटल, ढाबे, रेस्तरां या जो रेड़ी-पटरी वाले हैं उन्हें उनके मालिक का नाम अनिवार्य रूप से लिखना होगा. यदि किसी ने ऐसा नहीं किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि बीते दिनों हरिद्वार में कुछ संगठनों ने पुलिस के सामने मांग उठाई थी कि कांवड़ मार्ग पर शिवभक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए दुकानदार दुकानों पर अपना नाम जरूर लिखें. जिसके बाद अब पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए यह फैसला लिया है.

होटल और ढाबों पर बनाएं केवल सात्विक भोजन

मंगलौर क्षेत्र में ढाबे पर लहसुन और प्याज का भोजन परोसे जाने से हुए हंगामे के बाद पुलिस ने ढाबा और होटल संचालकों के साथ बैठक की. इसमें पुलिस ने कहा कि ढाबा और होटलों में कांवड़ यात्रा के दौरान लहसुन और प्याज का खाना नहीं परोसा जाएगा. साथ ही मांसाहार किसी भी स्थिति में नहीं बनाया जाएगा.

 

also read: अगर सावन में करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना, तो जान लें सही नियम

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें