राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Kedarnath Yatra: बाबा केदार के जयकारे के साथ केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा शुरू

Kedarnath YatraImage Source: NDTV Rajasthan

Kedarnath Yatra : मौसम साफ होने के बाद से एकबार फिर से केदारघाटी गुलजार होने लगी है. केदारनाथ धाम के लिए सोनप्रयाग से पैदल यात्रा शुरू हो गई है. इतने दिन मौसम खराब और भारी बारिश के चलते यात्रा को रोक रखा था. हाल ही में सोनप्रयाग और गौरीकुंड के रास्ते में मौसम खराब होने के चलते भूस्खन हो गया था जिस कारण से पैदल यात्रा को रोक दिया गया था. लेकिन अब मौसम साफ होने के होने के बाद सुबह 10 बजे से NDRF के जवानों की मौजूदगी में सोनप्रयाग से श्रद्धालुओं को बाबा के धाम भेजा गया. वहीं रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक रातभर हल्की बारिश होती रही.

also read: बाबा केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, यात्रियों भी भारी उत्साह

17 दिन में 2.70 लाख यात्रियों का पंजीकरण

दूसरे चरण की चारधाम यात्रा के लिए 17 दिन में 2.70 लाख तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है. एक दिन में औसतन 20 हजार यात्री चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण करा रहे हैं. ऑनलाइन के साथ ही हरिद्वार व ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है. मानसून के दौरान रोकी गई चारधाम यात्रा फिर से पटरी पर आने लगी है. सितंबर, अक्तूबर व नवंबर माह में चारधामों की यात्रा करने के लिए पंजीकरण की संख्या बढ़ गई है. एक से 17 सितंबर तक 2.70 लाख से अधिक यात्रियों ने पंजीकरण कराया.

अब तक पंजीकरण का आंकड़ा 59.30 लाख

केदारनाथ यात्रा शुरू होने से अब तक पंजीकरण का आंकड़ा 59.30 लाख पहुंच गया है. इसमें 33.50 लाख से ज्यादा चारधामों के दर्शन कर चुके हैं. पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बीते वर्ष चारधाम यात्रा के लिए 72 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया था. इसमें 56 लाख यात्रियों ने दर्शन कर नया रिकॉर्ड बनाया था.इस बार भी पंजीकरण की संख्या 80 लाख पहुंचने का अनुमान है. (Kedarnath Yatra)

प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में दर्शन करने वाले यात्रियों को फिर से नया रिकॉर्ड बनेगा. इतनी आपदाओं को देखते हुए श्रद्धालुओं का साहस तस से मस नहीं हुआ है. उसी जोश और उत्साह के साथ यात्री बाबा के दर्शन करने के लिए आगे बढ़ रहे है. इसके अलावा मौसम में सुधार होते ही केदारघाटी के आसमान में हेलिकॉप्टर की उड़ान शुरू हो गई है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें