राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

बाबा केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, यात्रियों भी भारी उत्साह

kedarnath helicopter serviceImage Source: google

kedarnath helicopter service : बाबा केदारनाथ में इस बार आपदाओं का सैलाब नहीं दौर आया था. केदारनाथ धाम में इस बार बहुत ही प्राकृतिक आपदाएं देखने को मिली है. केदारघाटी में इस वर्ष आपदाओं का मंजर देखा जा सकता है.

मानसून के सीजन में इस बार भयानक और दिल दहलाने वाली आपदाए आई है. लेकिन अब बाबा केदारनाथ के धाम से थोड़ी राहत देने वाली खबर सामने आई है. मानसून की रफ्तार कम होते ही केदार घाटी में श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेव शुरू कर दी गई है.

हेलीकॉप्टर से बाबा केदारनाथ की यात्रा को लेकर यात्रियों में फिर से उत्साह नजर आने लगा है. सभी हेली कंपनियों ने एडवांस ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ ऑफलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीते दो दिनों में हेलीकॉप्टर से ढाई हजार श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के धाम पहुंचे हैं. इस दौरान 9 हेलीकॉप्टर की कुल 440 शटल हुई.

also read : इस अनोखे मंदिर में दर्शनमात्र से छूटती है शराब की लत, झूठी कसम पर भगवान खुद देते हैं सजा

IRCTC की वेबसाइट पर होगी ऑनलाइन बुकिंग

इस मानसून के सीजन में आपदाओं के आने से पैदल यात्रा और हेलीकॉप्टर यात्रा भी प्रभावित हुई है. इस बार लगभग 3-4 बार बाबा केदारनाथ की यात्रा को स्थगित किया था. दरअसल मानसून सीजन में केदार घाटी में हेलीकॉप्टर से यात्रा प्रभावित रहती है. मौसम साफ होने के बाद ही केदार घाटी में हेलीकॉप्टर सेव शुरू की जाती है. (kedarnath helicopter service)

15 सितंबर के बाद मौसम साफ होने के बाद केदार घाटी में हेलीकॉप्टर से यात्रा शुरू कर दी गई है. जिसके बाद से श्रद्धालुओं में लगातार केदारनाथ धाम जाने का उत्साह नजर आ रहा है. सभी हेलीकॉप्टर कंपनियों ने ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ ऑफलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस साल भी केदारनाथ जाने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर ही ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है.

इस साल 10 मई से शुरू हुई थी केदारनाथ यात्रा

बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा इस साल 10 मई,2024 से शुरू हुई थी. यात्रा के शुरुआती 40 दिन में हजारों यात्रियों ने हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठाया था. लेकिन मानसून की वजह से हेलीकॉप्टर से यात्रा प्रभावित रही. लेकिन अब मौसम सामान्य होते ही धीरे-धीरे यात्रा रफ्तार पकड़ने लगी है.

बीते सोमवार से 9 हेली कंपनियों ने उड़ान शुरू कर दी है, जो गुप्तकाशी,फाटा शिरसी सहित अन्य हेलीपैड से केदारनाथ के लिए उड़ान की जा रही है. बाबा केदारनाथ के कपाट दीपावली के अगले दिन 6 महीनों के लिए शीतकाल में बंद कर दिए जाते है. (kedarnath helicopter service)

also read: अब BIGG BOSS देखगें घरवालों का Future,नए सस्पेंस के साथ पहला टीजर आउट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें