राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

अगले तीन दिन तक देशभर में झमाझम बारिश का दौर, उत्तराखंड में रेड अलर्ट

monsoon rain

Weather alert: देशभर में मानसून का दौर छाया हुआ है. मानसूनी बारिश ने मैदानों से लेकर पहाड़ों तक तबाही मचाई हुई है. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड से लेकर गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भारी तबाही मचाई है. (monsoon rain) पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड होने से सड़कों पर चलना जोखिम भरा हो गया है. मौसम विभाग ने पहाड़ों पर भूस्खलन की घटना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. चारधाम जाने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा ना करने की सलाह दी है.(monsoon rain)  केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को अत्यधिक सावधान रहने और भारी बारिश के बीच यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है. मुंबई और सूरत में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

सिन्धु-गंगा मैदानी इलाके में भारी बारिश की चेतावनी

विदर्भ क्षेत्र में 740 घरों को नुकसान पहुंचा है और 100 ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है और सोमवार को स्कूलों बंद करना पड़ा. मौसम विभाग ने सिन्धु-गंगा के मैदानी इलाके में अगले तीन भारी बारिश की चेतावनी दी है.

 

उत्तराखंड में अगले दो दिन भारी बारिश

उत्तराखंड में अगले दो दिन मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदरानाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलर्ट जारी किया है. पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन की घटना देखने को मिल रही है. प्रशासन ने श्रद्धालुओं से यात्रा के वक्त अत्यधिक सावधान रहने को कहा है. मौसम की सही जानकारी लेने के बाद ही यात्रा शुरू करने की सलाह दी है. चूंकि सावन के महीने में केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ी है, इसकारण प्रशासन की चिंता और अधिक बढ़ गई है. प्रशासन ने केदारनाथ पैदल मार्ग पर चीरबासा, गौरीकुंड और लिंचोली में पहाड़ी से चट्टानें और मलबा गिरने का खतरा बताया है.

also read: Budget 2024: वित्तमंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था आगे भी चमकता सितारा बनी रहेगी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें