राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

ऋषिकेश में तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

ऋषिकेश। तीर्थ नगरी उत्तराखंड के ऋषिकेश (Rishikesh) में अचानक से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई है। इसको लेकर प्रशासन अलर्ट मोड (Alert Mode) पर है और घाट किनारे लोगों को नदी से दूर रहने की चेतावनी दी है। ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। तीर्थनगरी में गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ने पर पुलिस ने सुरक्षा को लेकर घोषणा कर गंगा किनारे लोगों को जागरूक किया है। 

यहां के तमाम घाट जैसे त्रिवेणी घाट, जानकी सेतु और मुनिकिरेती घाट जलमग्न हो गए हैं। दरअसल, 26 जुलाई को आपदा नियंत्रण (Disaster Control) कार्यालय से सूचना मिली कि सुबह 9 बजे श्रीनगर डैम से टिहरी डैम की ओर पानी छोड़ा जाएगा। जिसके कारण दिन में दो बजे तक गंगा का जलस्तर बढ़ जाएगा। बता दें कि पहाड़ों में हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर पहले ही बढ़ा हुआ है। शुक्रवार को डैम से पानी छोड़े जाने के बाद कोतवाली पुलिस अलर्ट हो गई और गंगा किनारे रहने वाले लोगों को नदी से दूर रहने को चेताया। 

चौकी प्रभारी त्रिवेणी घाट प्रकाश पोखरियाल ने बताया कि जल पुलिस की टीम के साथ चंद्धेश्वर नगर, मायाकुंड एवं त्रिवेणी घाट गंगा किनारे पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को जलस्तर के बढ़ने के संबंध में बताकर जागरूक किया गया और कांवड़ियों को भी गंगा घाटों पर जाने से रोका जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि जल पुलिस के जवानों को भी घाटों पर तैनात कर दिया गया है। वह समय-समय पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार बता रहे हैं, जिससे गंगा के किनारे नहाने वाले लोग सतर्क रहें।

यह भी पढ़ें:

कारगिल विजय दिवस पर उत्तराखंड CM का बड़ा ऐलान, ‘शहीदों के परिजनों को 10 की जगह मिलेंगे 50 लाख’

चेक करें NTA NEET रिजल्ट, स्कोरकार्ड और अपडेट!

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें