राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

पहली बार देश की राजनीति के एजेंडे का हिस्सा बने अन्नदाता : सीएम योगी

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मंगलवार को वाराणसी में आयोजित किसान सम्मेलन में शिरकत की। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 9.26 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 17वीं किस्त (20 हजार करोड़ रुपये से अधिक) का ऑनलाइन हस्तांतरण किया। साथ ही कृषि सखियों को प्रमाण पत्र वितरित किया। 

सीएम योगी ने पीएम मोदी को अंगवस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के बाद 2014 में पहली बार अन्नदाता किसान देश की राजनीति के एजेंडे का हिस्सा बने हैं। स्वायल हेल्थ कार्ड से लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) तक अनेक योजनाओं के जरिए किसानों के जीवन में परिवर्तन कर उनकी आमदनी को कई गुना बढ़ाने की दिशा में जो प्रयास प्रारंभ हुए, आज उसके परिणाम देखने को मिल रहे हैं। 

सीएम योगी ने कहा कि 62 वर्ष के बाद पहली बार यह अवसर आया है, जब देश के किसी राजनेता ने अपने काम के बल पर प्रत्येक तबके के जीवन में व्यापक परिवर्तन किया और लोकप्रियता के आधार पर लगातार तीसरी बार विजय प्राप्त कर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मां गंगा के यशस्वी पुत्र नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यों के माध्यम से भारत को दुनिया के अंदर नई पहचान दिलाई है। उनके नेतृत्व में एक तरफ हम नए भारत का दर्शन कर रहे हैं तो दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ते हुए कार्य कर रहा है। 

सीएम योगी ने कहा कि हमने बदलती हुई काशी को देखा है। काशी नए कलेवर और नई काया के साथ आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखते हुए वैश्विक मंच पर नई पहचान बना रही है। नई काशी पूरे देश-दुनिया को आकर्षित कर रही है। 10 वर्ष में नई काशी के कायाकल्प के लिए न सिर्फ हजारों करोड़ रुपये लगे हैं, बल्कि दुनिया ने काशी को नए रूप में बदलते हुए देखा है। काशी के बारे में आमजन की श्रद्धा-आस्था को और मजबूत होते देखा है।

यह भी पढ़ें:

बिहार के अररिया में उद्घाटन के पहले गिरा 12 करोड़ का पुल

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, किसानों ने जाहिर की खुशी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें