nayaindia यूजीसी नेट की परीक्षा ऑनलाइन, एनटीए ने जून सत्र के लिए पेन और पेपर...
इंडिया ख़बर

यूजीसी नेट की परीक्षा ऑनलाइन, एनटीए ने जून सत्र के लिए पेन और पेपर परीक्षा को किया खत्म

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Careers360

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को घोषणा की कि यूजीसी नेट की दोबारा परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। 18 जून को परीक्षा पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की गई थी, लेकिन बाद में शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द कर दी थी। एनटीए ने दोबारा परीक्षा की तारीखों की घोषणा की है। यूजीसी नेट तिथि 2024 लाइव अपडेट।

एनटीए ने कहा की यूजीसी नेट जून 2024 चक्र परीक्षा पहले पेन और पेपर (ऑफलाइन) मोड में आयोजित की जाती थी। और हालांकि अब यह कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी।

पिछली बार तक, NTA ने असिस्टेंट प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और पीएचडी प्रवेश के लिए CBT मोड में UGC NET परीक्षा आयोजित की थी। परंपरा से हटकर, NTA ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि जून की परीक्षा पेन और पेपर मोड में और एक ही दिन में आयोजित की जाएगी।

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच कई शिफ्टों में आयोजित की जाएगी – जून संस्करण से पहले एजेंसी द्वारा अपनाए गए पैटर्न के समान। उल्लेखनीय रूप से, UGC NET परीक्षा में उम्मीदवारों का पंजीकरण और भागीदारी इसके CBT संस्करण के लिए बढ़ गई।

जून परीक्षा के लिए 11,21,225 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। दिसंबर 2023 की परीक्षा में कुल 9,45,872 पंजीकृत उम्मीदवार थे। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से, 9,08,580 जून की परीक्षा में उपस्थित हुए, जिसमें कुल उपस्थिति लगभग 81 प्रतिशत दर्ज की गई, जो दिसंबर के 73.6% प्रतिशत से अधिक थी।

18 जून को, NTA ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि उसने 9.08 लाख उम्मीदवारों के लिए UGC NET जून परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की। हालांकि, एक दिन बाद, शिक्षा मंत्रालय ने सूचित किया कि इनपुट मिले हैं कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया हो सकता है और परीक्षा रद्द कर दी गई है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बाद में साझा किया कि परीक्षा का एक प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था।

UGC NET रद्द होने के कुछ दिनों बाद, NTA ने लॉजिस्टिक मुद्दों और अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए संयुक्त CSIR-UGC NET को स्थगित कर दिया। एजेंसी ने अब CSIR NET परीक्षा के लिए नई तारीखों की भी घोषणा की है।

इसके बाद, NTA ugcnet.nta.ac.in पर री-टेस्ट के लिए विषयवार विस्तृत शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी करेगा।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उम्मीदवारों को UGC NET जून री-एग्जाम के लिए नए सिरे से आवेदन करने का अवसर मिलेगा या नहीं। अधिक जानकारी के लिए, उन्हें नियमित रूप से परीक्षा वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें :-

RBI ने साइबर हमलों के बारे में चेताया, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को सबसे अधिक खतरा

एससीओ शिखर सम्मेलन में नहीं प्रधानमंत्री मोदी, जयशंकर करेंगे भारतीय दल का नेतृत्व

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें