राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

रजवाड़ों की शान है भारत का इकलौता शहर… जो कहलाता हैं City of Romance…

Romantic city of IndiaImage Source: onedayitinerary

Romantic city of India: दुनिया भर में अब तक फ्रांस के पेरिस को सिटी ऑफ रोमांस के खिताब से नवाजा जाता रहा है, लेकिन हाल ही के एक सर्वे में यह खिताब बदलता नजर आ रहा है. अब पेरिस से आगे निकलकर हवाई का माउई दुनिया का सबसे रोमांटिक स्थान बन गया है. माउई अपनी प्राकृतिक सुंदरता, स्वच्छ समुद्री तटों और शांत माहौल के लिए प्रसिद्ध है, जिसने इसे रोमांस के लिए आदर्श स्थल बना दिया है.

लेकिन दुनिया में ही नहीं भारत में भी एक ऐसा खूबसुरत शहर है जिसे सिटी ऑफ रोमांस के नाम से जाना जाता है. ये शहर दुनिया का चौथा सबसे रोमांटिक शहर है. भारत का एकमात्र ऐसा शहर है जिसे सिटी ऑफ रोमांस कहा जाता है. सिटी ऑफ रोमांस के नाम से मशहूर शहर भारत के राजस्थान में स्थित है जिसे झीलों की नगरी उदयपुर के नाम से भी जाना जाता है.

also read: Bigg Boss 18 के हाइएस्ट पेड कंटेस्टेंट बने यह खिलाड़ी, शो की थीम हुई तय…

क्यों कहलाया सिटी ऑफ रोमांस

उदयपुर को भारत का इकलौता रोमांटिक शहर माना जाता है. इसे झीलों की नगरी भी कहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस शहर की कौन सी खासियतें इसे रोमांटिक बनाती हैं.

यहां पर कई खूबसूरत झीलें हैं, जिनके किनारे लव वर्ड्स और कपल बोटिंग करने जा सकते हैं. झीलों के किनारे कई होटल, हवेलियां और रूफ टॉप रेस्टोरेंट हैं, जो कपल को खूब भाते हैं. उदयपुर में खूबसूरत महल, मंदिर, घाट और हवेलियां हैं. जहां प्रेमी जोड़े घूमने जाते हैं. राजस्थान के इस खूबसूरत शहर को उसकी अद्भुत झीलों, शाही महलों, और रोमांटिक वातावरण के कारण यह खिताब मिला है.

उदयपुर की हरी-भरी पहाड़ियां, शांत झीलें, और ऐतिहासिक किलों के साथ रोमांस का अनुभव देने वाली संगीतमय फिजाएं इसे एक आदर्श प्रेम नगरी बनाती हैं. यहां के लेक पिचोला, सिटी पैलेस, और सज्जनगढ़ पैलेस जैसी जगहें इस शहर की भव्यता को और भी बढ़ा देती हैं, जहां सैलानी और प्रेमी जोड़े एक खास जुड़ाव महसूस करते हैं. उदयपुर का वातावरण, उसकी विरासत और प्राकृतिक सुंदरता इसे रोमांटिक डेस्टिनेशन के रूप में खास बनाते हैं.

कैसा रहा इस शहर का इतिहास…

भारत का इकलौता सिटी ऑफ रोमांस जितना खूबसूरत है, वहीं उतना ही आकर्षक इस शहर का इतिहास है. सिसोदिया राजवंश से इस शहर का शुरुआती इतिहास जुड़ा है. उदय सिंह ने 1558 में इस शहर को स्थापित किया था. (Romantic city of India)

एक रिपोर्ट में दुनिया में सबसे रोमांटिक शहरों की लिस्ट में फ्रांस का पेरिस को पहला स्थान दिया गया है. दूसरे स्थान पर इटली का वेनिस, तीसरे पर चीन का होग्झू शहर और चौथे नंबर पर उदयपुर ने जगह बनाई है.ये भारत का इकलौता ऐसा शहर है, जिसे इस लिस्ट में जगह दिया गया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें