राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

जयपुर के विद्यालयों में प्रोजेक्ट किशोरी के तहत स्वच्छता किट वितरण किया

Prazna Foundation

Prazna Foundation: राजस्थान के स्कूलों में बालिकाओं के लिए मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे प्रोजेक्ट किशोरी का आयोजन प्रजना फाउंडेशन और ब्रह्मोस एयरोस्पेस के संयुक्त प्रयास से जारी है। इस पहल के तहत इस बुधवार को भांकरोटा और सिरसी स्थित दो सरकारी स्कूलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए।

प्रोजेक्ट किशोरी की शुरुआत 17 अगस्त को उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी द्वारा जयपुर में की गई थी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के महत्व से परिचित कराना और समाज में इस विषय से जुड़े संकोच को समाप्त करना है।

मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता बढ़ाने के लिए यह पहल एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से किशोरियों को न केवल स्वच्छता से जुड़ी जानकारी मिल रही है, बल्कि उन्हें इस विषय पर खुले में बात करने और अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए सशक्त किया जा रहा है।

also read: Social Media: इन तरीकों से सोशल मीडिया की लत से परेशान आदत को आसानी से छुड़वाएं….

प्रोजेक्ट किशोरी: एक सार्थक पहल

भांकरोटा स्थित बासड़ी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय और सिरसी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ‘किशोरी क्लब’ का गठन कर बालिकाओं को मासिक धर्म स्वच्छता किट वितरित की गईं। इन कार्यक्रमों के दौरान मासिक धर्म से जुड़े मुद्दों पर खुलकर चर्चा की गई, जहां छात्राओं को स्वच्छता बनाए रखने के उपायों और योग व आसन की महत्ता भी समझाई गई। भांकरोटा के बासड़ी स्थित विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेन्द्र कुमार सूत्रकार ने प्रोजेक्ट किशोरी को एक सार्थक पहल बताया। इस मौके पर शिक्षिकाएँ सीमा पालीवाल, नीता सैनी, संजना शर्मा, और सुमन शर्मा भी मौजूद थीं।

कार्यशाला की मुख्य बातें

प्रजना फाउंडेशन की संस्थापक प्रीति शर्मा ने छात्राओं से संवाद करते हुए मासिक धर्म स्वच्छता की अहमियत को विस्तार से समझाया। उन्होंने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया और छात्राओं को विशेष हाईजीन किट्स वितरित कीं। इस अवसर पर प्रजना फाउंडेशन की प्रवक्ता विशिष्टा सिंह और प्रधानाचार्य राजेन्द्र कुमार सूत्रकार भी उपस्थित थे।

सिरसी के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में भी इसी प्रकार की कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें छात्राओं ने खुलकर प्रश्न पूछे और मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता को लेकर अपनी शंकाओं का समाधान पाया। प्रधानाचार्या मंजू चौधरी ने प्रजना फाउंडेशन को धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के जागरूकता अभियान बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इस कार्यक्रम में शिक्षिकाएँ सुश्री सुप्रिया और कविता चतुर्वेदी भी उपस्थित थीं।

प्रोजेक्ट किशोरी का उद्देश्य

प्रजना फाउंडेशन की संस्थापक प्रीति शर्मा ने बताया कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं और किशोरियों को स्वच्छता की अनदेखी से न केवल स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, बल्कि कई बार उन्हें सामाजिक संकोच का सामना भी करना पड़ता है। प्रोजेक्ट किशोरी का उद्देश्य न केवल बालिकाओं को स्वच्छता किट्स उपलब्ध कराना है, बल्कि उन्हें इस विषय पर खुलकर बात करने और सांस्कृतिक मिथकों को तोड़ने के लिए भी प्रोत्साहित करना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें