राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

माहवारी स्वच्छता की क्रांति, प्रजना फाउंडेशन का सार्थक प्रयास

Prazna FoundationImage Source: Prazna

Prazna Foundation : माहवारी और महिलाओं की स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रजना फाउंडेशन ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सहयोग से प्रोजेक्ट किशोरी के तहत जयपुर में एक महत्वपूर्ण पहल की है। इस अभियान के अंतर्गत मंगलवार को जयपुर के हीरापुरा स्थित कमला देवी बुधिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मीनावाला के महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, और गिरधारीपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इन कार्यक्रमों में किशोरी क्लबों का गठन किया गया और सैकड़ों बालिकाओं को स्वच्छता सामग्री और जागरूकता संबंधी पठन सामग्री से सुसज्जित किशोरी किट वितरित की गई, जिससे माहवारी स्वच्छता के महत्व पर जागरूकता फैलाई जा सके।

प्रोजेक्ट किशोरी की शुरुआत 17 अगस्त को जयपुर में उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी द्वारा की गई थी। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के महत्व से अवगत कराना और समाज में इस विषय से जुड़े संकोच को समाप्त करना है।

इसके तहत मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इस पहल के माध्यम से किशोरियों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और सशक्त बनाया जा रहा है, ताकि वे बिना किसी झिझक के अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकें।

also read: तय हुई कयामत की तारीख, इस दिन खत्म होगी दुनिया

प्रोजेक्ट किशोरी: एक सार्थक पहल

इन कार्यक्रमों में मासिक धर्म से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर खुलकर चर्चा की गई, जिसमें छात्राओं को स्वच्छता बनाए रखने के उपायों के साथ-साथ योग और आसनों की महत्ता के बारे में भी जानकारी दी गई।

हीरापुरा स्थित श्रीमती कमला देवी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्या श्रीमती ममता मेहरा और अध्यापिकाएं श्रीमती मंजू जाट और सीमा मीणा ने प्रजना फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया। प्रजना फाउंडेशन की फाउंडर श्रीमती प्रीति शर्मा ने बालिकाओं को उपयोगी जानकारी दी और किशोरी किट वितरित की।

गिरधारीपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्या श्रीमती सरोज, और अध्यापिकाएं श्रीमती सुनीता, कांता वर्मा, सुनीता शर्मा, और अनुपमा ने कार्यक्रम में महत्वपूर्ण सहयोग दिया।

महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मीनावाला में प्रधानाचार्य जया पालीवाल ने प्रजना फाउंडेशन और ब्रह्मोस एयरोस्पेस का आभार प्रकट किया। बालिकाओं ने इन आयोजनों में उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिससे माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ावा मिला।

कार्यशाला की मुख्य बातें

प्रजना फाउंडेशन की संस्थापक प्रीति शर्मा ने स्कूलों में बालिकाओं से संवाद करते हुए मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता और हाइजीन के महत्व पर जोर दिया। इस अवसर पर बालिकाओं को हाइजीन किट वितरित की गईं और उनके लिए योगा सत्र भी आयोजित किए गए। इसके साथ ही, बालिकाओं को सुरक्षा और हाइजीन से जुड़ी उनकी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक किया गया, ताकि वे अपने स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रख सकें।

प्रोजेक्ट किशोरी का उद्देश्य

प्रीति शर्मा ने बताया कि मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता की अनदेखी से न केवल स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, बल्कि बालिकाओं को सामाजिक संकोच का भी सामना करना पड़ता है। प्रोजेक्ट किशोरी का उद्देश्य बालिकाओं को स्वच्छता किट उपलब्ध कराना और उन्हें इस विषय पर खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही, यह पहल समाज में प्रचलित सांस्कृतिक मिथकों को तोड़ने के लिए भी उन्हें प्रोत्साहित करती है। (Prazna Foundation)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें