राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

राजस्थान को नवंबर तक मिलेगी 2और वंदे भारत की सौगात, यहां होगी शुरू

Vande Bharat Train In RajasthanImage Source: mint

Vande Bharat Train In Rajasthan: राजस्थान को नवंबर से दो नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिलने जा रही है। पहली ट्रेन जोधपुर से दिल्ली वाया जयपुर चलेगी, जबकि दूसरी ट्रेन दिल्ली से बीकानेर वाया चूरू और रतनगढ़ जाएगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि जोधपुर से दिल्ली के बीच वाया जयपुर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन, जयपुर से गुजरने वाली तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। फिलहाल, राजस्थान से जयपुर-उदयपुर-जयपुर, अजमेर-दिल्ली-अजमेर वाया जयपुर, भगत की कोठी-साबरमती-भगत की कोठी, और उदयपुर-आगरा कैंट-उदयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेनें पहले से संचालित हो रही हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल ने बीकानेर और लालगढ़ से ट्रेन शुरू करने के लिए स्लॉट उपलब्ध न होने की बात कही है। इस कारण वंदे भारत ट्रेन को बीकानेर के लिए दिल्ली से शुरू किया जाएगा। इसका मतलब है कि ट्रेन का उद्घाटन दिल्ली से बीकानेर के लिए किया जाना संभावित है। इसके साथ ही, यह भी संभावना है कि ट्रेन को बीकानेर के उपनगरीय स्टेशन लालगढ़ तक चलाया जा सकता है। (Vande Bharat Train In Rajasthan)

also read: जलझुलनी एकादशी आज, अराध्य श्री गोविंददेवजी में 1100 किलो फलों का भोग

PM मोदी 15 सितंबर को करेंगे रवाना

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को आगरा-वाराणसी, टाटा-पटना सहित 5 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, देश में फिलहाल 55 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनें संचालित हो रही हैं। इसके साथ ही, दिसंबर तक वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वेरिएंट भी पटरी पर दौड़ने लगेगा।

जयपुर राजस्थान का पहला स्टेशन……

जयपुर रेलवे स्टेशन को एनएसजी-1 (नॉन सबर्बन ग्रुप) कैटेगरी का दर्जा मिला है, जिससे यह राजस्थान का पहला स्टेशन बन गया है जिसे यह सम्मान प्राप्त हुआ है। देशभर के 8,000 से अधिक स्टेशनों की आय और यात्रीभार के आधार पर रेलवे बोर्ड ने समीक्षा कर पुनर्वर्गीकरण किया। मुख्य प्रवक्ता कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए नए स्टेशन अपग्रेड की घोषणा की है। देशभर में 28 रेलवे स्टेशन, जो सबसे अधिक आय और यात्रीभार वाले माने गए हैं, उन्हें एनएसजी-1 श्रेणी में रखा गया है, जिसमें जयपुर स्टेशन भी शामिल है। इसके अलावा, राज्य के 57 प्रमुख स्टेशनों को भी अपग्रेड किया गया है। श्रेणी में सुधार से इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का और विस्तार होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें