राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Rajasthan News: भजनलाल सरकार ने महिलाओं के लिए भर्ती में आरक्षण का किया ऐलान

Bhjanlaal Govt Reservation For Women

Bhjanlaal Govt Reservation For Women: भजनलाल सरकार ने महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। सरकार ने महिलाओं के लिए आरक्षण की घोषणा की है, जो उनके सशक्तिकरण और समाज में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इस फैसले के तहत, महिलाओं को सरकारी नौकरियों और शैक्षिक संस्थानों में आरक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे उनके लिए नए अवसरों के द्वार खुलेंगे। सरकार के इस फैसले का उद्देश्य महिलाओं को अधिक से अधिक समर्थ बनाना और समाज में उनकी समानता सुनिश्चित करना है।

also read: Rajasthan: भारत की सबसे डरावनी जगह जहां शाम होते ही जाग जाती हैं बुरी आत्माएं

महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का फैसला

प्रदेश सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक में कुछ अहम फैसले लिए है। जिनमें पुलिस विभाग में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का फैसला मुख्य तौर पर शामिल है। इसके लिए राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा 1989 में संशोधन किया गया है। मुख्यमंत्री शर्मा ने पहले ही इस योजना की घोषणा कर दी थी, जिसे अब कैबिनेट द्वारा स्वीकृति मिल गई है। इस फैसले का उद्देश्य पुलिस बल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना और उन्हें अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

महिलाओं के प्रति अपराधों में कमी आएगी

सरकार का यह निर्णय राज्य में महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। कैबिनेट बैठक के बाद विधि मंत्री ने कहा कि इस निर्णय से पुलिस बल में लैंगिक समानता को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के प्रति अपराधों में कमी आएगी। इस संशोधन के बाद राजस्थान पुलिस विभाग की आने वाली भर्तियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा, जिससे उनकी संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें