राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Rajasthan: प्रजना फाउंडेशन और ब्रह्मोस का प्रोजेक्ट किशोरी के जरिए महिलाओं में हाईजीन जागरूकता अभियान

Prajna Foundation: राजस्थान में महिला सुरक्षा, बाल साक्षरता, और महिलाओं के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम चला रहे प्रजना फाउंडेशन ने अब महिलाओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से “प्रोजेक्ट किशोरी” शुरू किया है। इस पहल के माध्यम से किशोरियों और महिलाओं को हाईजीन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी और संसाधन प्रदान किए जाएंगे, ताकि वे स्वस्थ और सशक्त जीवन जी सकें। (Prajna Foundation)

प्रजना फाउंडेशन और ब्रह्मोस एयरोस्पेस की ओर से महिला माहवारी स्वच्छता के लिए चलाए जा रहे अभियान ‘प्रोजेक्ट किशोरी’ का शुभारंभ शनिवार, 17 अगस्त को शाम 4 बजे राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी द्वारा किया जाएगा। यह आयोजन वैशाली नगर स्थित खंडेलवाल गर्ल्स कॉलेज के सभागार में आयोजित होगा।

 

also read:Jaipur Rain: बारिश में डूबती पिंक सिटी, क्या है कोई सुनने वाला ! 

महिलाओं में जागरूकता बढ़ाने की अपील

मुख्य अतिथि के रूप में दिया कुमारी लाभान्वित महिलाओं को हाईजीन किट का वितरण भी करेंगी। प्रजना फाउंडेशन की संस्थापक श्रीमती प्रीति शर्मा ने बताया कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस के साथ मिलकर महिलाओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उन्हें आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए यह पहल शुरू की गई है।

इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती सरिता वाघटे, उप प्रबंधक ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्रा. लि., जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में स्पेशल सेंटर फोर नेशनल सिक्योरिटी स्टडीज में प्रोफेसर सुश्री आयुषी केतकर, और रोहित अस्पताल की निदेशक डॉ. शैलजा जैन भी शामिल होंगी।

हाईजीन किट का वितरण

श्रीमती प्रीति शर्मा ने बताया कि ‘प्रोजेक्ट किशोरी’ का उद्देश्य निम्न वर्ग की महिलाओं और बेटियों में हाईजीन सुरक्षा और उससे जुड़े स्वास्थ्य के पहलुओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इसके तहत राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा, जहां महिलाओं को बॉडी हाईजीन के प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें उच्च गुणवत्ता के हाईजीन किट भी वितरित किए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट खासकर उन वर्गों पर केंद्रित है, जिन्हें सुविधाएं, जानकारी और जागरूकता की पहुंच नहीं मिल पाती।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें