राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

‘धोरा की धरती’ पर 2 दिन झमाझम बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी में बन रहा दबाव क्षेत्र

Rajasthan Weather:राजस्थान में एकबार फिर से मानसून एक्टिव हो गया है. मानसून के कुछ दिन सुस्त रहने के बाद एक बार से मौसम सुहावना हो गया है. बंगाल की खाड़ी से एक नया दबाव क्षेत्र बन रहा है, जिस कारण अगले चार-पांच दिनों तक राजस्थान में मानूसन की गतिविधियां बढ़ेंगी. इस दबाव क्षेत्र के चलते आज मंगलवार को उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. वहीं, 17 और 18 जुलाई को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में अति बारिश का अनुमान जताया गया है.

कोटा, उदयपुर और अजमेर में भारी बारिश

राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक मानूसन की गतिविधियां फिर से तेज होगी. मानसून के एकबार फिर से एक्टिव होने का कारण है बंगाल की खाड़ी में बन रहा नया दबाव क्षेत्र. इसके चलते उदयपुर और कोटा संभाग में आज बारिश हो सकती है. वहीं, 17 व 18 जुलाई को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में कहीं-कहीं अति बारिश हो सकती है. इस बार राजस्थान में मानसूनी बारिश सामान्य से ज्यादा हुई है.

 

बांधों में पानी की आवक तेज

बीते 24 घंटे में राज्य में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई है. वहीं उदयपुर, टोंक, सलूंबर और राजसमंद में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई. इसमें राजसमंद के चिकलियावास में 72 एमएम, सलूंबर में 75 एमएम, भिंडर में 73 एमएम और टोंक में 89 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. प्रदेश के बांधों की स्थिति की बात करें तो बीते 24 घंटों में प्रदेश के बांधों में कुल 13.49 एमक्यूएम पानी की आवक हुई है. हालांकि, अभी भी 399 बांध पूरी तरह खाली पड़े हैं

 

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें