राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

यात्रिगण कृप्या ध्यान दे! अब रेलवे करवाएगा दक्षिण भारत की सैर

RAILWAY TOUR: भारत में घूमने के लिए बेहद सुंदर जगह है. माससून का सीजन चल रहा है और ऐसे में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक बेहतरीन ऑफर लाया है. भारतीय रेलवे अब अपने यात्रियों को दक्षिण भारत की सैर करवाएगा. रेलवे दक्षिण भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की एक साथ सैर करवाएगा. यह स्पेशल ट्रेन राजस्थान के प्रमुख स्टेशन से होकर गुजरेगी. IRCTC श्रद्धालुओं की मांग को देखते हुए अब दक्षिण भारत की सैर करवाएगा. राजस्थान से दक्षिण भारत की यात्रा अब 15 अगस्त से शुरू होगी. श्रीगंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़, सादुलपुर जंक्शन, चूरू, सीकर जंक्शन, रिंगस जंक्शन, जयपुर जंक्शन, सवाई माधोपुर जंक्शन और कोटा जंक्शन से सवारियां लेती हुई जाएगी. इस यात्रा की अवधि 12 दिन की है इसमें रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, मल्लिकार्जुन और तिरुपति बालाजी दर्शन का मौका मिलेगा.

कौन सी कैटेगरी में करेंगे यात्रा

IRCTC के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कई प्रकार की सुविधाओं से सुसज्जित है. इसमें वातानुकूलित थर्ड एसी कोच, आधुनिक किचन-कार होगी. यात्रा को दो श्रेणियों स्टैण्डर्ड केटेगरी और कंफर्ट केटेगरी में रखा गया है. स्टैण्डर्ड केटेगरी का मूल्य 32,565 रुपए है. इसमें एसी ट्रेन, नॉन- ए सी आवास और नॉन- ए सी बसों की व्यवस्था रहेगी. कंफर्ट केटेगरी का मूल्य 41,670/- रखा गया है. इसमें एसी ट्रेन के साथ एसी आवास और एसी बसों की सुविधा मिलेगी.

कन्फर्म बर्थ के साथ ये सुविधआएं मिलेगी

इस तीर्थ दर्शन यात्रा की खास बात ये है कि इसमें कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, ट्रांसपोर्टेशन और मन्दिर दर्शन की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी. इस तीर्थ दर्शन योजना में इंश्योरेंस के साथ सरकार/पीएसयू के कर्मचारी वित्त मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं. अब भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से दक्षिण भारत की दर्शन यात्रा कर सकेंगे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *