राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

धरती धोरां री…में भी है खूबसूरत हिल स्टेशन, वादियां देख भूल जाएंगे शिमला-मसूरी

Mount Abu Hill Station

Mount Abu Hill Station: सावन का महीना चल रहा है और यह महीना व्रत और त्योंहार के लिए जाना जाता है. इस महीने में आने वाली छुट्टियों में घूमने की योजना बना सकते है. वैसे भी मानसून का सीजन घूमने-फिरने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. मानसून के सीजन में समय निकालकर आप राजस्थान की वादियों का आनंद ले सकते
है. यहां जाकर आप मनाली, शिमला तो भूल ही जाएंगे.
राजा रजवाड़ों के शहर राजस्थान में भी बेहद खुबसूरत हैं. मांउट आबू नाम का हिल स्टेशन राजस्थान में ही है. और हिल स्टेशन बेहद खुबसूरत है. माउंट आबू राजस्थान के सिरोही में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह हिल स्टेशन अरावली पर्वत श्रृंखला में स्थित है. यह जगह अपने सुंदर परिदृश्य और धार्मिक स्थलों के लिए जानी जाती है.

also read:सैफ अली खान के बर्थडे के मौके पर करीना ने लुटाया प्यार 

माउंटआबू में घूमने लायक जगह

दिलवाड़ा जैन मंदिर: यह विश्व प्रसिद्ध जैन मंदिर माउंट आबू में स्थित है जिसकी नक्काशी चमकदार सफेद संगमरमर के पत्थरों से की गई है।

नक्की झील: यह झील माउंट आबू में बेहद लोकप्रिय है. इसकी खुबसुआरति देखते ही बनती है. आप यहां पर बोटिंग कर सकते हैं. बता दें यह भारत की पहली मानव निर्मित झील है।

गुरु शिखर: माउंट आबू की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित गुरु शिखर से आप पूरा माउंट आबू देख सकते हैं. यहां जाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है.

सनसेट पॉइंट: यहां से आप शाम के समय सूर्यास्त का मनमोहक नज़ारा देख सकते हैं, जो कि एक यादगार अनुभव होगा.

माउंट आबू बाजार: शॉपिंग के लिए माउंट आबू एक बेहतरीन जगह है. माउंट आबू के स्मृति चिन्ह और उपहारों की खरीदारी के लिए एक शानदार जगह बनाता है.

कैसे पहुंचे माउंट आबू?

हवाई जहाज से जाने के लिए आपको उदयपुर उतरना होगा. यहाँ से माउंट आबू से 185 किलोमीटर दूर है ऐसे में आप बस या कैब कर के वहां पहुँच सकते हैं। माउंट आबू का नज़दीकी रेलवे स्टेशन आबू रोड है जो माउंट आबू से लगभग 28 किलोमीटर दूर है. आबू रोड दिल्ली, अहमदाबाद और जयपुर से जुड़ा हुआ है. माउंट आबू के लिए आप रोड से बस में या फिर अपनी प्राइवेट कैब में भी जा सकते हैं.

माउंट आबू के लिए कितना आएगा खर्चा

माउंट आबू में घूमने के लिए आमतौर पर 2 से 3 दिन काफी हैं. इस दौरान आप शहर के मशहूर जगहों का लुत्फ़ उठा सकते हैं और आराम से घूम सकते हैं. वहीं, यहाँ जान एक लिए आपका बजट लगभग 5,000 से 7,000 रुपये प्रति व्यक्ति का होता है, जिसमें ठहरना, खाना और घूमना सब शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें