राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

मणिपुर में सुरक्षा बलों पर हमला

इम्फाल। मणिपुर में एक साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी हिंसा थम नहीं रही है। आम लोगों के साथ साथ सुरक्षा बलों पर भी हमले का सिलसिला जारी है। 10 दिन के भीतर दूसरी बार जिरीबाम में सुरक्षा बलों पर हमला हुआ है। रविवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ और पुलिस टीम के काफिले पर कुकी उग्रवादियों ने हमला कर दिया। इसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया, जबकि पुलिस का एक अधिकारी भी घायल हो गया। शहीद जवान बिहार के रहने वाले थे।

पुलिस ने बताया कि मोंगबुंग में कुकी उग्रवादियों ने पहाड़ी इलाके से गोलीबारी की। गोली सीआरपीएफ जवान अजय कुमार झा के सिर पर लगी। इसके बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बताया गया है कि मोंगबुंग में गोलीबारी शनिवार देर रात से ही शुरू हो गई थी। रविवार सुबह सीआरपीएफ और पुलिस ने उग्रवादियों पर जवाबी कार्रवाई की। इसमें उग्रवादियों को कितना नुकसान पहुंचा, अभी इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

इस बीच खबर है कि मणिपुर पुलिस ने इम्फाल ईस्ट और इम्फाल वेस्ट जिलों से हथियार और गोला बारूद जब्त किया है। सुरक्षा बलों ने इन इलाकों में तलाशी अभियान चलाया था। इस सिलसिले में इम्फाल वेस्ट से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन्होंने एक गाड़ी चुराई थी। इन लोगों के पास से दो पिस्टल बरामद हुई है। मणिपुर की हिंसा को लेकर कांग्रेस ने दुख जताया है। पार्टी की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट लिखा गया है- एक साल से ज्यादा हो गए, मणिपुर आज भी हिंसा की आग में झुलस रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इससे फर्क नहीं पड़ता। वो अपनी दुनिया में मस्त हैं। गौरतलब है कि राहुल गांधी पिछले हफ्ते मणिपुर के दौरे पर गए थे। हिंसा शुरू होने के बाद वे तीन बार मणिपुर का दौरा कर चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *