nayaindia नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर 200 से अधिक पत्रकारों ने करवायी स्वास्थ्य जांच
इंडिया ख़बर

नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर 200 से अधिक पत्रकारों ने करवायी स्वास्थ्य जांच

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Newstrack English

नेशनल मेडिकल फोरम और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया (पीसीआई ) ने नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर सोमवार को संयुक्त रूप से यहां प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के सदस्यों के लिए निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन करवाया, जिसमें 200 से अधिक पत्रकारों ने जांच करवायी।

इस शिविर उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग, ईएनटी (कान, नाक और गला), जोड़ों का दर्द और सर्जिकल जांच सहित कई अन्य तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों की जांच की गयी। इसके अलावा रक्त जांच, शुगर, हीमोग्लोबिन (एचबी), ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम), नेत्र परीक्षण, डेंटल चेकअप जैसे डायग्नोस्टिक टेस्ट भी किए गए। इस संजीवन अस्पताल के डॉक्टरों ने पत्रकारों को कई तरह के परामर्श दिये।

नेशनल मेडिकल फोरम के अध्यक्ष डॉ. प्रेम अग्रवाल ने कहा, भारत में हृदय रोग से पीड़ित लगभग 25 प्रतिशत लोग 40 वर्ष से कम आयु के हैं और दिल के दौरे से मरने वाले लगभग 50 प्रतिशत लोग 50 वर्ष से कम आयु के हैं। गलत निदान और उचित उपचार न मिलने से दिल के दौरे से अधिकतर लोगों की मृत्यु तक हो जाती है।

दिल्ली मेडिकल काउंसिल(डीएनसी) के अध्यक्ष डॉ. गिरीश त्यागी, लिपिड एसोसिएशन ऑफ इंडिया प्रेसीडेंट डॉ. रमन पुरी, रिटायर्ड प्रो. मेडिसन सफदरजंग अस्पताल डॉ. चरणजीत ने भी अपने विचार साझा किए।

नेशनल मेडिकल फोरम ने हृदय रोग की समस्या से निपटने के लिए 24/7 चेस्ट पेन हेल्पलाइन 1800-3096096 शुरू किया है। इस हेल्पलाइन का प्रबंधन संजीवन अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकारों द्वारा किया जाएगा, जो सीने में दर्द के उचित प्रबंधन के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष गौतम लहरी ने कहा, नेशनल मेडिकल फोरम और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के बीच यह सहयोगात्मक प्रयास पत्रकारों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो हमारे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें :-

डॉक्टरों के लिए काम के साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी

नर्सिग और पेपर लीक घोटाला, कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें