nayaindia Mohan Yadav गुलामी के प्रतीक पुराने कानूनों में परिवर्तन का कार्य ऐतिहासिक: मोहन यादव
भोपाल

गुलामी के प्रतीक पुराने कानूनों में परिवर्तन का कार्य ऐतिहासिक: मोहन यादव

ByNI Desk,
Share

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Mohan Yadav) ने पुराने कानूनों को गुलामी का प्रतीक बताते हुए कहा है कि गुलामी के प्रतीकों को समाप्त करने के क्रम में कुछ कानूनों में आमूलचूल परिर्वतन हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की पहल पर देश में पुलिस और न्याय व्यवस्था से जुड़े कई बदलाव किए जा रहे हैं। यह समाज में सुव्यवस्था स्थापित करने का प्रयास है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव रविवार को द पोलिमेथ सोसाइटी द्वारा नवीन न्याय संहिता पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, अच्छे और सकारात्मक भाव के साथ किए गए इन परिवर्तनों के लिए केंद्र सरकार बधाई की पात्र है।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव (Mohan Yadav) ने कहा कि काल के प्रवाह में अनेक विषय परिवर्तित स्वरूप में सामने आते हैं। भारत की प्राचीन न्याय पद्धति काफी सरल थी। हमारी पंच परम्परा भी अनूठी थी। राजा विक्रमादित्य की न्याय परम्परा से भी तत्कालीन समाज लाभान्वित था। प्रधानमंत्री मोदी ने अंग्रेजों के शासन काल से लागू कानूनों में आवश्यक परिवर्तन का ऐतिहासिक कार्य किया है। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार और प्रदेश के नागरिकों की ओर से प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को बधाई देते हुए मध्यप्रदेश में इन कानूनों को लागू करने के साथ ही उनके समुचित प्रचार प्रसार का कार्य भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव (Mohan Yadav) ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने करीब चार सौ घंटे के परिश्रम और विभिन्न स्तर की बैठकों के बाद व्यापक विचार-विमर्श कर नए कानूनों के प्रारूपों को अंतिम रूप प्रदान किया है। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर सुझाव भी प्राप्त किए गए। पूर्व में भी नई शिक्षा नीति 2020 लागू करने के पहले करीब दो लाख लोगों के सुझाव प्राप्त हुए थे।

यह भी पढ़ें:

नीट मामले पर मायावती बोलीं, इसका जल्द निकले स्थाई समाधान

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने गठबंधन सरकार की घोषणा!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें