राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

जल्दी होगी जम्मू कश्मीर चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर एक अहम बैठक बुधवार को होने वाली है। माना जा रहा है कि उसके बाद राज्य में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है। जानकार सूत्रों के मुताबिक बुधवार यानी 14 अगस्त को चुनाव आयोग की बैठक केंद्रीय गृह मंत्री अजय भल्ला के साथ होने वाली है। इस बैठक में राज्य के सुरक्षा हालात की समीक्षा की जाएगी। जानकार सूत्रों के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के बाद गृह मंत्रालय की रिपोर्ट आएगी और उसके बाद किसी भी समय चुनाव की घोषणा हो सकती है। चुनाव कई चरणों में होगा। ध्यान रहे राज्य में लोकसभा की चार सीटों पर चार चरण में चुनाव हुआ था।

यह भी कहा जा रहा है कि चुनाव की घोषणा भले अगस्त में हो जाएगी लेकिन चुनाव सुप्रीम कोर्ट की ओर से दी गई 30 सितंबर की समय सीमा के अंदर नहीं हो पाए। बहरहाल, जम्मू कश्मीर में अनुच्छेदद 370 हटने के बाद ये पहला विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए नौ अगस्त को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपनी टीम के साथ जम्मू कश्मीर का दौरा किया था। उन्होंने कहा था कि आयोग वहां जल्दी से जल्दी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कोई भी बाहरी और आंतरिक ताकत चुनावी प्रक्रिया को पटरी से नहीं उतार सकती। उन्होंने कहा था कि जम्मू कश्मीर के लोग विघटनकारी ताकतों को करारा जवाब देंगे।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के अलावा इस साल महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में भी विधानसभा चुनाव होने है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग इन राज्यों के लिए भी एक साथ ही चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इससे पहले 11 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को जम्मू कश्मीर में 30 सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। चुनाव का निर्देश देने के साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा था कि जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा जितना जल्दी हो सके दिया जाए। सर्वोच्च अदालत ने कहा था कि जम्मू कश्मीर को जल्दी से जल्दी राज्य का दर्जा वापस किया जाए। अदालत ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला बरकरार रखा था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *