राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

बाबा बर्फानी की पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा समाप्त, 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Amarnath Yatra Ends

Amarnath Yatra Ends: बाबा बर्फानी की पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा समाप्त हो चुकी है. हर वर्ष की तरह इसबार भी अमरनाथ यात्रा सावन माह की पूर्णिमा के दिन यानी रक्षाबंधन के दिन समाप्त होती है. अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त रक्षाबंधन के दिन संपन्न हुई. इस बार अमरनाथ यात्रा का काफिला 52 दिनों तक चला. बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. 2023 में अमरनाथ यात्रा में 4.5 लाख यात्रा में शामिल हुए थे.

परंपरा के अनुसार, यात्रा के अंतिम दिन बाबा अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक पंजतरणी से अमरनाथ गुफा में पहुंची. छड़ी मुबारक की वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पारंपरिक पूजा-अनुष्ठान हुई. इसकी के साथ अमरनाथ यात्रा 2024 का समापन हुआ.

बाबा बर्फानी की पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा 29 जून 2024 से शुरू हुई थी जो 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन समाप्त हुई है. इसके लिए जम्मू से लेकर बालटाल और नून (पहलगाम) बेस कैंप तक कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए थ. आर्टिकल 370 हटने के 5 साल पूरे होने के दिन 5 अगस्त को अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए रोकी भी गई थी.

also read: कोलकाता महिला डॉक्टर रेप मामला : पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुए कई चौंंकाने वाले खुलासे

2023 के मुकाबले 50 हजार ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए

अमरनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या में होती गिरावट में लगातार दूसरे साल बढ़ोतरी देखने को मिली है. 2023 में 4.5 लाख और इस साल 5 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं. साल 2012 में रिकॉर्ड 6.35 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए थे. 2022 में कोविड के कारण आंकड़ा घटा था और 3 लाख तीर्थयात्रियों दर्शन के लिए पहुंचे थे.

6 लाख यात्रियों के आने की थी संभावना

पिछली बार अमरनाथ यात्रा पर करीब 4.50 लाख श्रद्धालु आए थे. इस बार 6 लाख यात्रियों के आने की संभावना थी. भीड़ ज्यादा होने की संभावना के बीच इंतजाम भी ज्यादा किए गए. पूरे रूट पर खानपान, रुकने और हेल्थ चेकअप के लिए व्यवस्था की गई थी. ऑक्सीजन बूथ, आइसीयू बेड, एक्स रे, सोनोग्राफी मशीन और लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट से लैस दो कैंप अस्पताल बने थे.

बाबा अमरनाथ का इतिहास

इतिहास के अनुसार बूटा मलिक नाम के मुस्लिम गडरिए ने इस पवित्र गुफा की खोज की थी. अभी तक साल 2011 में सबसे ज्यादा 6.34 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए है. साल 2000 में जम्मू-कश्मीर की फारूख अब्दुला सरकार ने यात्रा की सुविधा के लिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का गठन किया. जिसका मुखिया राज्यपाल होता है. 1990 से 2017 तक 27 साल में अमरनाथ याक्षा पर 36 आतंकी हमले हो चुके है. पहला आतंकी हमला साल 2000 में किया गया था।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें