राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Good News: कुल्लू-मनाली में पर्यटकों के लिए एडवेंचर्स एक्टिविटीज शुरू

Kullu ManaliImage Source: bharatbooking

Kullu Manali: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मनाली में पर्यटकों के लिए खुशखबरी आई है. अब कुल्लू-मनाली जाने वाले पर्यटकों का सफर और भी रोमांचित होने वाला है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में रोमांचक गतिविधियों की शुरुआत फिर से हो गई है. अब River Rafting and Paragliding जैसी रोमांचक गतिविधियों का इंतजार कर रहे पर्यटक यहां आकर इनका आनंद ले सकते हैं.

इन एक्टिविटीज के शुरू होने से पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि उनके व्यवसाय जो लंबे समय से ठप पड़े थे, अब फिर से पटरी पर लौटेंगे. इससे स्थानीय लोगों के लिए आय का स्रोत भी फिर से खुल जाएगा और कुल्लू का पर्यटन उद्योग एक बार फिर से रफ्तार पकड़ेगा.

also read: लगता है फ्री में बंट रहा है iPhone-16! भारतीयों की iPhone के लिए दीवानगी….

पैराग्लाइडिंग साइट्स पर मार्शल्स की तैनाती की

पर्यटक अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं. पर्यटन अधिकारियों के अनुसार, इन गतिविधियों को शुरू करने से पहले यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जा रही है. किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए पैराग्लाइडिंग साइट्स पर मार्शल्स की तैनाती की गई है. ये मार्शल्स न केवल साइट्स पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संभाल रहे हैं, बल्कि पायलट्स और उपकरणों की पूरी जांच के साथ-साथ सभी संबंधित डेटा का रखरखाव भी कर रहे हैं, ताकि पर्यटकों को सुरक्षित और सुगम अनुभव मिल सके.

नदी के तेज बहाव में राफ्टिंग का मजा काफी पर्यटकों की पसंद होती है. ऐसे में उनके आनंद के साथ-साथ सुरक्षा का ख्याल रखना काफी जरूरी है. रिवर राफ्टिंग को सुरक्षित रखने के लिए टेक्निकल टीम के द्वारा इसकी चेकिंग की गई है. राफ्टिंग स्टेच में डेंजर प्वाइंट्स को चिन्हित किया गया है, जिसकी मदद से डेंजर प्वाइंट्स को ध्यान में रखकर सैलानियों को राफ्टिंग कराई जाएगी.

2 महीने से बंद थीं ये एक्टिविटीज

कुल्लू में पिछले दो महीने से ये एक्टिविटीज बंद थीं, जिन्हें अब फिर से शुरू किया गया है. ऐसे में पर्यटकों का इंतजार खत्म हो गया है, वो अब कुल्लू के लिए अपने दोस्तों और घरवालों के साथ ट्रिप प्लान करके इन एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं. कुल्लू में इस समय कुल 9 पैराग्लाइडिंग साइट्स चर रहे हैं. यात्रियों के दिलचस्पी को देखते हुए 4 अन्य पैराग्लाइडिंग साइट्स पर काम किया जा रहा है. इनके काम के पूरा होने के बाद 4 और पैराग्लाइडिंग साइट्स को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

कहां-कहां कर सकते हैं पैराग्लाइडिंग

हिमाचल में कुल्लू और मनाली में पर्यटकों के लिए पीज, डोभी, रायसन, मढ़ी, सोलंगनाला, गड़सा में पैरा ग्लाइडिंग को शुरू किया गया है. इन साइट्स पर जाकर यात्री अपनी पैराग्लाइडिंग यात्रा को पूरा कर सकेंगे. इन साइट्स पर पैराग्लाइडिंग के लिए यात्री ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. अगर उन्हें खुद ऐसा करने में समस्या आ रही है तो वो टूर ऑपरेटर्स की मदद से इसे पूरा सकते हैं.

also read: कब है श्राद्ध माह की पहली एकादशी, जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें