राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

विधानसभा उपचुनाव: हिमाचल में कांग्रेस ने 2 और भाजपा ने एक सीट पर किया कब्जा

bjp vs congress

शिमला। हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव में शनिवार को कांग्रेस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) की झोली में एक सीट गई। राज्य में तीन विधानसभा क्षेत्रों देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर में उपचुनाव 10 जुलाई को हुए थे और आज सुबह मतगणना हुई। चुनाव विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि देहरा और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की, जबकि हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार को विजेता घोषित किया गया।

देहरा (AC) में भाजपा के होशियार सिंह कांग्रेस के कमलेश ठाकुर से 9,399 मतों के अंतर से हार गए। सिंह को 23,338 वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर को 32,737 वोट मिले। निर्दलीय उम्मीदवार सुलेखा चौधरी को 171 वोट मिले, जबकि अरुण अंकेश स्याल को 67 वोट मिले। एडवोकेट संजय शर्मा को 43 वोट मिले, जबकि 150 मतदाताओं ने नोटा को प्राथमिकता दी।

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के आशीष शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉ. पुष्पिंदर वर्मा को 1571 मतों से हराया। शर्मा को 27,041 मत मिले, जबकि डॉ. वर्मा ने 25,470 मत हासिल किये। निर्दलीय उम्मीदवार नंद लाल शर्मा को केवल 74 मत मिले, जबकि 198 मतदाताओं ने नोटा को चुना।

नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा को 34,608 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के केएल ठाकुर को 25,618 मतों से संतोष करना पड़ा। निर्दलीय उम्मीदवार हरप्रीत सिंह सैनी 13,025 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे। स्वाभिमान पार्टी के किशोरी लाल शर्मा को 492 मत मिले, जबकि एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार विजय सिंह को 353 मत मिले। चार सौ 46 लोगों (अन्य दो विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक) ने नोटा को प्राथमिकता दी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें