राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

कही बादल फटा, कही भारी बारिस

देहरादून/शिमला/मंडी। उत्तराखंड में भारी बारिश से केदारनाथ यात्रा स्थगित हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में वर्षा संबंधी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है। 10 घायल है।उधर हिमाचल प्रदेश में बादल फटने की कई घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई और करीब 50 लोग लापता हैं।अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बारिश के कारण कई मकान, पुल और सड़कें बह गयीं।राज्य आपात अभियान केंद्र ने बताया कि कुल्लू में निरमंड, सैंज और मलाना इलाकों, मंडी में पधर और शिमला जिले के रामपुर में बादल फटे।

बुधवार रात करीब साढ़े नौ बजे भारी बारिश से गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल रास्ते पर भीमबली में 20-25 मीटर का मार्ग बह गया तथा पहाड़ों से बड़े-बड़े पत्थर आ गए।पुलिस ने बताया कि इस दौरान केदारनाथ पैदल मार्ग पर फंसे 1500 से अधिक यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है।

केदारनाथ पैदल रास्ते में कई जगह भूस्खलन होने से यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ यात्रा फिलहाल स्थगित कर दी गयी है।हरिद्वार जिले के रूड़की क्षेत्र के भारपुर गांव में भारी बारिश से एक मकान ढह गया जिससे उसके मलबे के नीचे दबने से चार व्यक्तियों की मौत हो गयी तथा 10 अन्य घायल हो गए जिनमें से आठ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

एक अन्य घटना में रूड़की बस अड्डे पर देर रात करीब साढ़े 11 बजे बिजली का करंट लगने से दो व्यक्तियों की मौत हो गयी ।

एक अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन के कारण मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है।घटनास्थल पर मौजूदा शिमला के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, पुलिस और होम गार्ड ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है और लापता लोगों की तलाश के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें