राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

मोदी सरकार का बड़ा फैसला…एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Image Source: khanglobalstudies

One Nation-One Election : प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने 17 सितंबर को अपना 74वां जन्मदिन मनाया है. अपने जन्मदिन पर पीएम ने सुभद्रा योजना की शुरूआत की थी. और आज अगले दिन कैबिनेट मीटिंग को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है. मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग को लेकर बड़ा अपडेट आया है. सूत्रों के मुताबिक मोदी कैबिनेट की बैठक में एक देश चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट पर कैबिनेट मीटिंग में चर्चा की गई है. जानकारी के अनुसार वन नेशन-वन इलेक्शन का बिल संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा.

also read: बाबा केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, यात्रियों भी भारी उत्साह

अमित शाह ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की थी

कल मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकार एक देश, एक चुनाव नीति को इसी कार्यकाल में लागू करेगी। इस कदम का उद्देश्य देशभर में लोकसभा और विधानसभा चुनावों को एक साथ कराना है, ताकि चुनावी प्रक्रिया को अधिक सुव्यवस्थित और कम खर्चीला बनाया जा सके. इससे पहले भी, बीजेपी ने अपने लोकसभा चुनाव मेनिफेस्टो में एक देश, एक चुनाव के वादे को शामिल किया था, जो देश की चुनावी प्रणाली में एक बड़ा बदलाव लाने का संकेत है। ( One Nation-One Election)

मार्च में कमेटी ने सौंपी थी रिपोर्ट

वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में 2 सितंबर 2023 को एक कमेटी बनाई गई थी. इस कमेटी ने इसी साल 14 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. कमेटी ने 191 दिनों तक कई विशेषज्ञों और राजनीतिक दलों के लोगों से चर्चा के बाद 18 हजार 626 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी थी. इसमें सभी राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल बढ़ाकर 2029 तक करने का सुझाव दिया गया, जिससे अगले लोकसभा चुनाव के साथ ही इनके चुनाव भी कराए जा सकें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें