राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

बिहार के बाद इस राज्य की महिलाओं के लिए पीरियड्स में छुट्टी और सैलरी भी पूरी…

Menstrual Leave For Women

Menstrual Leave For Women: महिलाओं को अक्सर माहवारी के समय परेशान होते देखा जाता है. पीरियड्स के समय काम को भी देखना यमराज का सामना करने जैसा है. उस समय एक महिला बहुत सी परेशानियों से जूझ रही होती है. मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द, क्रेविंग्स, मूड स्विंग होना…ये चीजें एक महिला में उस दौरान देखी जाती है.

पहले की बात कें तो महिलाओं के पीरियड्स पर ज्यादा बात नहीं की जाती थी. इस दौरान उनकी देखभाल और हाईजिन का भी ध्यान नहीं रखा जाता था. लेकिन अब महिलाओं के लिए सरकार भी अनेक कदम उठा रही है. महिलाओं की देखभाल के लिए नई-नई योजनाएं लाई जा रही है. आडिशा सरकार ने महिलाओं के लिए मासिक धर्म के दौरान छुट्टी का ऐलान किया है. इस दौरान महिलाएं काम से ब्रेक लेकर अपना ध्यान रख सकती है और इस दौरान मिलने वाली छुट्टी से सैलरी भी नहीं कटेगी.

ओडिशा सरकार ने सरकारी और निजी क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं के लिए वेतन के साथ मासिक धर्म की छुट्टी का ऐलान किया है. राज्य की डिप्टी सीएम प्रावती परिदा ने कटक में स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद यह घोषणा की. डिप्टी सीएम प्रावती परिदा महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रभारी मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा कि यह छुट्टी वैकल्पिक होगी और महिला की पसंद के आधार पर मासिक धर्म चक्र के पहले या दूसरे दिन ली जा सकती है. ऐसा करने वाला ओडिशा दूसरा राज्य बन गया है जो काम पर जाने वाली महिलाओं के लिए मासिक धर्म की छुट्टी प्रदान करता है. मासिक धर्म के लिए छुट्टी का ऐलान करने वाला पहला राज्य बिहार था. अब ओडिशा भी इसी श्रेणी में आ गया है.

also read: Rajasthan: प्रजना फाउंडेशन और ब्रह्मोस का प्रोजेक्ट किशोरी के जरिए महिलाओं में हाईजीन जागरूकता अभियान

विश्वविद्यालयों में छात्राओं के लिए मासिक धर्म की छुट्टी शुरू

ओडिशा सरकार की यह पहल सीएम मोहन माझी की सरकार की 100-दिवसीय कार्य योजना का हिस्सा है. माझी ने 12 जून को सीएम के रूप में शपथ ली थी. केरल ने जनवरी 2023 में राज्य के विश्वविद्यालयों में महिला छात्राओं के लिए मासिक धर्म की छुट्टी शुरू की है. पिछली लोकसभा में केरल की कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने एक निजी सदस्य विधेयक के जरिये मासिक धर्म की छुट्टी को पूरे देश में लागू करने की कोशिश की थी. जिसमें कामकाजी महिलाओं के लिए तीन दिन की छुट्टी की मांग की गई थी.

ओडिशा सरकार का यह कदम भारत में मासिक धर्म की छुट्टियों के बारे में नीतियों के बारे में व्यापक बहस के बीच आया है. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार से महिला कर्मचारियों के लिए मासिक धर्म अवकाश पर एक मॉडल नीति विकसित करने का आग्रह किया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह मुद्दा न्यायिक हस्तक्षेप के बजाय नीति-निर्माण के दायरे में आता है.

जोमैटो भी मासिक धर्म पर छुट्टी देता

मौजूदा वक्त में बिहार और केरल ही एकमात्र भारतीय राज्य हैं जिन्होंने मासिक धर्म की छुट्टियों को लेकर नीतियां लागू की हैं. बिहार में 1992 से महिलाओं को हर महीने दो दिन की वेतन समेत मासिक धर्म छुट्टी दी जाती है. 2023 में केरल ने सभी विश्वविद्यालयों और संस्थानों में महिला छात्राओं को मासिक धर्म अवकाश दिया. भारत में कुछ निजी कंपनियों- जैसे कि जोमैटो ने भी मासिक धर्म पर छुट्टी दी है, जिसमें जोमैटो 2020 से सालाना 10 दिनों की मासिक धर्म छुट्टी देता है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें