राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

देधिया म्युज़िक फाउन्डेशन ने युवा सर सरताज 2024 की घोषणा!

मुंबई | ज़ायकस के सीईओ आतिश देधिया द्वारा स्थापित गैर-लाभ संगठन देधिया म्युज़िक फाउन्डेशन ने युवा सर सरताज 2024 की घोषणा की है।

अपनी तरह की अनूठी यह टैलेंंट हंट हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में प्रतिभाशाली युवाओं की पहचान करेगी। इसका उद्देश्य उभरते हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीतकारों को उचित मार्गदर्शन तथा विकास के लिए मंच प्रदान करना और उन्हें पहचान देना है।

भारतीय शास्त्रीय संगीत में जाने-माने नाम श्रीमती कौशिकी चक्रवर्ती, श्री राहुल देशपाण्डे और श्री संजीव अभयंकर जजों के पैनल में शामिल होंगे। युवा सर सरताज हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीतकारों को एक्सपोज़र प्रदान करने के साथ-साथ अपना कौशल दर्शाने का मौका भी देगी। चुने गए प्रतिभागियों को उचित सहयोग, मार्गदर्शन भी दिया जाएगा।

पने इन प्रयासों के माध्यम से देधिया म्युज़िक फाउन्डेशन भारत में संगीत की समृद्ध धरोहर को बढ़ावा देने और आने वाली पीढ़ियों के लिए इस कला को संरक्षित रखने की दिशा में प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर देधिया म्युज़िक फाउन्डेशन के संस्थापक आतिश देधिया ने कहा, आज के दौर में ज़्यादातर प्रतिभा पश्चिमी संगीत पर ही ध्यान केन्द्रित करती है, देधिया म्युज़िक फाउन्डेशन में हम युवाओं में देश के समृद्ध संगीत की धरोहर को बढ़ावा देना चाहते हैं।

युवा सर सरताज के माध्यम से हम हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के सौंदर्य को बरक़रार रखने और युवाओं को इस कला के प्रति समर्पित होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

प्रतियोगिता को तीन चरणों में बांटा जाएगा- कॉल फॉर एंट्रीज़, वर्चुअल ऑडिशन और अंत में 15 अक्टूबर 2024 को मुंबई के नेहरू ऑडिटोरियम में ग्राण्ड फिनाले होगा। जिसकी लाईव-स्ट्रीमिंग सभी सोशल मीडिया चैनलों पर की जाएगी।

युवा सर सरताज 2024 के लॉन्च पर बात करते हुए पटियाला घराने से ताल्लुक रखने वाली जानी-मानी हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीतकार श्रीमती कौशिकी चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘युवा सर सरताज देधिया म्युज़िक फाउन्डेशन की खूबसूरत पहल है जो भारत की संमृद्ध संगीत की धरोहर को संरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

मुझे गर्व है कि मुझे इसक साथ जुड़ने का मौका मिला। उम्मीद करती हूं कि यह मंच युवा पीढ़ी को हमारे देश की समृद्ध संगीत परम्परा को अपनाने और इसके साथ गहराई से जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा।

युवा सर सरताज 2024 के विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, साथ ही उन्हें शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण एवं मेंटरशिप जारी रखने के लिए आर्थिक सहयोग भी दिया जाएगा।

हर आयु वर्ग- 15-22 वर्ष और 23-30 वर्ष-में तीन पुरस्कार होंगे। विजेता को रु 1,50,000 का पुरस्कार और मेंटरशिप के लिए अतिरिक्त रु 1,50,000 की राशि से सम्मानित किया जाएगा।

इसी तरह पहले रनरअप को रु 1,00,000 के पुरस्कार और मेंटरशिप के लिए रु 1,00,000 तथा दूसरे रनरअप को रु 50,000 के पुरस्कार और मेंटरशिप के लिए रु 50,000 की राशि से सम्मानित किया जाएगा।

भारतीय शास्त्रीय संगीत शिक्षा के लिए समर्पित प्रतिष्ठित संस्थान अखिल भारतीय गंधर्व महाविद्यालय ने युवा सर सरताज 2024 के लिए ऑफिशियल म्युज़िक इंस्टीट्यूट पार्टनर के रूप में साझेदारी की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें