nayaindia वैष्णव: एआई मिशन होगा जल्द शुरू
कारोबार

वैष्णव: एआई मिशन होगा जल्द शुरू

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Education Post

नयी दिल्ली | सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स मंंत्री अश्विनी वैष्णव ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के हाल के चुनाव में हुये दुरूपयोग पर चिंता जताते हुये आज कहा कि शीघ्र ही एआई को लेकर मिशन की शुरू किया जायेगा।

वैष्णव ने बुधवार को यहां ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन में कहा हाल के आम चुनावों में, हमने देखा है कि गलत सूचना, भ्रामक जानकारी और फर्जी खबरें कितना बड़ा खतरा हो सकती हैं। एआई की शक्ति से यह खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

यह ऐसा कुछ नहीं है जो केवल हम अनुभव कर रहे हैं, पूरी दुनिया ने इसका अनुभव किया है। हर समाज और सरकार एआई पर आधारित नए जोखिमों के उभरने से एक ही खतरा महसूस कर रही है। सोसायटी बहुत ही व्यवस्थित और सोच-समझकर जवाब दे रहा है।

उन्होंने कहा जैसा कि हम एआई की क्षमता को देखते हैं, हमें सामूहिक रूप से एक रास्ता निकालने की भी जरूरत है, और हमें प्रौद्योगिकी पर क्या सीमाएं लगाने की जरूरत है, इसे हमारे सामाजिक और लोकतांत्रिक संस्थानों के साथ कैसे ठीक से एकीकृत किया जा सकता है, इस पर विचार करने की आवश्यकता है।

वैष्णव ने इसके बाद आने पर कहा, भारत एआई के लिए वैश्विक भागीदारी की अध्यक्षता कर रहा है। इस पूरे वर्ष में, बहुत सारे कार्यक्रम हुए हैं, जहाँ एआई की क्षमता और जोखिमों को कम करने के लिए सोसायटी द्वारा उठाए जाने वाले संबंधित तकनीकी-कानूनी कदमों पर विचार-विमर्श किया गया है।

कई देशों में, एआई से संबंधित जोखिमों को कम करने से संबंधित बहुत सारी गतिविधियाँ हुई हैं। एक विनियमन है और यूरोपीय संघ में एक कानून पारित किया गया है। अमेरिका ने एक कार्यकारी आदेश पारित किया है। वैश्विक स्तर पर, संयुक्त राष्ट्र ने एआई के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए एक अलग निकाय की स्थापना की है।

उन्होंने कहा कि इसलिए यह इस शिखर सम्मेलन का एक प्रमुख फोकस होगा। दूसरा बड़ा फोकस यह होगा कि समाज एआई की क्षमता का कैसे उपयोग करता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि तकनीक का लोकतंत्रीकरण किया जाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कुछ महीने पहले भारत के एआई मिशन को मंजूरी दी थी। मंत्रालय भारत एआई मिशन की स्थापना के लिए कार्य पर काम कर रहा है। आने वाले कुछ महीनों में मिशन शुरू हो जायेगा ताकि कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा, फार्मास्यूटिकल्स और इन सभी क्षेत्रों में एआई की शक्ति और क्षमता का दोहन किया जा सके।

यह भी पढ़ें :-

अशोक यादव: अमरनाथ यात्रा के लिए बीएसएफ की तैयारियों की समीक्षा

डब्ल्यूबीबीएल के नए सत्र में मैरिजान कप्प मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलेंगी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें