राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

यूएस फेड मीटिंग: दर में कटौती की भविष्यवाणी और बहुत कुछ

यूएस फेड

यूएस फेडरल रिजर्व ने बुधवार को संकेत दिया कि वह आने वाले महीनों में अपनी प्रमुख उधार दर में कटौती कर सकता है। यूएस फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल ने 31 जुलाई को समाप्त हुई बैठक के बाद यह जानकारी साझा की।

पॉवेल ने अमेरिकी मुद्रास्फीति में हाल की प्रगति की प्रशंसा की और कहा, दूसरी तिमाही की मुद्रास्फीति रीडिंग ने हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाया है, और अधिक अच्छे डेटा से यह आत्मविश्वास और मजबूत होगा।

इस संभावित दर कटौती से अमेरिकियों के लिए उधार लेने की लागत कम हो जाएगी, जिससे बंधक, कार ऋण और क्रेडिट कार्ड प्रभावित होंगे। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अमेरिकी नौकरी बाजार अपनी महामारी से पहले की स्थिति में लौट आया है।

अभी के लिए, ब्याज दरें 5.25-5.50% की अपनी वर्तमान सीमा पर रहेंगी। पॉवेल ने उल्लेख किया कि भविष्य की दीर्घकालिक दरें पहले की अपेक्षा अधिक हो सकती हैं। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि दरों में कटौती कब करनी है, यह तय करना ‘बहुत कठिन निर्णय’ होगा।

मुद्रास्फीति कम मुद्दा

पॉवेल ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मुद्रास्फीति कम हुई है, लेकिन यह अभी भी फेड के 2% के दीर्घकालिक लक्ष्य से कुछ ऊपर है। व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) सूचकांक ने दिखाया कि जून में उपभोक्ता कीमतों में एक साल पहले की तुलना में 2.5% की वृद्धि हुई। यह मई की 2.6% वार्षिक दर से कम है और फेड के 2% लक्ष्य के करीब है।

उन्होंने कहा, यह उन लोगों के लिए एक स्वागत योग्य परिणाम हैं। और जिनकी हम सेवा करते हैं। साथ ही हम हर समय इस बारे में सोचते रहते हैं कि हम इसे कैसे जारी रख सकते हैं? और यह उसी का हिस्सा है।

पेस 360 के सह-संस्थापक और मुख्य वैश्विक रणनीतिकार अमित गोयल ने कहा कि फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने FOMC के बाद अपने समाचार सम्मेलन के दौरान एक स्पष्ट संकेत दिया कि यदि डेटा उनकी अपेक्षा के अनुसार विकसित होता है तो सितंबर में दर में कटौती की संभावना है और अर्थव्यवस्था के कई नरम चरित्र चित्रण पेश किए।

पॉवेल के समाचार सम्मेलन के बाद, यूएस फेड फंड फ्यूचर्स ने सितंबर में शुरुआती 25-बी.पी. दर कटौती की पूरी कीमत तय करना जारी रखा। वक्र के आगे, संचयी दर कटौती की उम्मीदें बढ़ गईं। ट्रेजरी यील्ड उलट गई और उस दिन वक्र पर 9 बी.पी.एस. गिरकर 11 बी.पी.एस. हो गई। बेंचमार्क यू.एस. इक्विटी में तेजी आई, एसएंडपी 500 1.6% अधिक बंद हुआ, उन्होंने कहा।

एप्रिसिएट के संस्थापक और सीईओ सुभो मौलिक ने कहा कि यह कहना कि बाजार सितंबर में दर कटौती की प्रत्याशा में हैं, स्पष्ट रूप से कहना है।

अमेरिकी बेरोजगारी दर

सबूत के तौर पर, इस तथ्य पर विचार करें कि सितंबर के मार्ग के ठोस रूप से साकार होने के साथ ही डॉव जोन्स में 400 अंकों की तेजी आई है। मेरे लिए, यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है जो एक कथात्मक बदलाव का संकेत देता है, बशर्ते कि कोई अप्रत्याशित आर्थिक, भू-राजनीतिक या वित्तीय झटका अचानक न आए, मौलिक ने कहा।

उन्होंने कहा, इस साल हमने जो अविश्वसनीय बाजार रैली देखी है, उसके बावजूद सितंबर में दरों में कटौती का और भी अधिक प्रभाव पड़ेगा, जिससे अमेरिकी बेंचमार्क और भी ऊपर उठेंगे। अब से, सितंबर में होने वाली यूएस फेड मीटिंग तक बाजार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

अमेरिकी बेरोजगारी दर हाल ही में बढ़कर 4.1% हो गई है, जो पिछले दो वर्षों में सबसे अधिक है। पॉवेल ने इस धीमी नौकरी वृद्धि को चल रहे क्रमिक सामान्यीकरण के रूप में वर्णित किया और बताया कि नौकरी बाजार उसी स्थिति में वापस आ गया है, जहां यह महामारी की पूर्व संध्या पर था।

उन्होंने कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि हम कोई और मंदी नहीं देखना चाहते हैं; यह एक भौतिक अंतर होना चाहिए: यदि हम कुछ ऐसा देखते हैं जो अधिक महत्वपूर्ण मंदी जैसा दिखता है, तो यह कुछ ऐसा होगा जिस पर हम प्रतिक्रिया करने का इरादा रखेंगे। मुझे लगता है कि हम यहां अच्छी स्थिति में हैं।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के संजीव अग्रवाल ने कहा, आर्थिक गतिविधियों में विस्तार, नौकरियों में वृद्धि में नरमी और मुद्रास्फीति में मामूली वृद्धि को देखते हुए अमेरिकी अर्थव्यवस्था स्थिर विकास पथ पर है। अनिश्चित आर्थिक परिदृश्य और रोजगार-मुद्रास्फीति संतुलन बनाए रखने के फेड के दोहरे अधिदेश के बीच फेड दरों का यथास्थिति रुख उचित है।

Read More: इन्फोसिस को ₹32,403 करोड़ का जीएसटी नोटिस

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें