nayaindia टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आईसीसी के नए नियम?
खेल समाचार

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आईसीसी के नए नियम?

ByNI Sports Desk,
Share
Image Credit: Crictoday

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच 27 जून को खेले जाएंगे। और पहला सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। साथ ही यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे शुरू होगा। और उसके बाद दूसरा सेमीफाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। साथ ही यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से होगा।

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल सहित नॉकआउट मैचों के लिए कुछ शर्तें तय की हैं। और पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे हैं। लेकिन कम समय के कारण दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं हैं। साथ ही ICC ने यह सुनिश्चित किया की दोनों मैच बारिश के कारण रद्द न हों और पर्याप्त रिजर्व समय हो।

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान के बीच पहले सेमीफाइनल के लिए निर्धारित दिन के खेल के अंत में अतिरिक्त 60 मिनट रखे हैं। और अगर उस दिन भी नतीजा सामने नहीं आता हैं। तो फिर रिजर्व डे पर मुकाबला पूरा होगा। साथ ही अब जहां तक भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल की बात हैं। और वहां पूरे 250 मिनट का अतिरिक्त समय मैच के दिन के लिए ही आवंटित किया गया हैं। साथ ही इस मैच के लिए रिजर्व डे भी नहीं हैं।

खेल की परिस्थितियों के अनुसार सुपर 8 चरण तक आवश्यकता यह थी की दोनों टीमों को नतीजा निकालने के लिए कम से कम 5-5 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी। साथ ही लेकिन अब सेमीफाइनल और फाइनल के लिए दोनों टीमों को 10-10 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

त्रिनिदाद और गुयाना में लगातार बारिश की संभावना बानी हुई हैं। साथ ही मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार भी दोनों सेमीफाइनल मैच बारिश से प्रभावित होने की संभावना हैं। और अतिरिक्त समय आवंटित होने के बावजूद यदि सेमीफाइनल धुल जाते हैं। साथ ही तो सुपर 8 चरण में अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। और अगर फाइनल भी बारिश के कारण रद्द होता हैं। और तो दोनों फाइनलिस्ट टीमों को संयुक्त रुप से विजेता घोषित किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें :-

ऑस्ट्रेलिया की हार के साथ ही डेविड वॉर्नर ने लिया संन्यास

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ बदला, स्टार्क पर लगा धब्बा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें