राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

माइक्रोसॉफ्ट में खराबी के कारण थम गई पूरी दुनिया… कौन सी सेवाएं हुईं प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट

Microsoft Cloud Outage: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी के कारण पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है. Microsoft Cloud के ठप होने के कारण पूरी दुनिया का कामकाज ठप हो गया है. इसकी बड़ी वजह यह है कि दुनियाभर के तमाम बैंक, बिजनेस, एयरलाइन क्लाउड सर्वर पर निर्भर हैं. सर्वर में गड़बड़ी के कारण बड़े तकनीकी संकट का सामना करना पड़ा रहा है. तकनीकी संकट के कारण दिल्ली, मुंबई समेत विदेशों में भी हवाई सेवाएं प्रभावित हुईं हैं. सबसे पहले ये समस्या अमेरिका के फ्रंटियर एयरलाइंस के साथ हुई और धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फैलती गई. ताजा जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ी साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लाउड स्ट्राइक ने अपनी गलती मानी है, जिसका कहना है कि क्लाउड स्ट्राइक को एक एंटी वायरस अपडेट करना था, जो कंपनी समय पर नहीं कर पाई जिसकी वजह से दुनियाभर को इस आईटी संकट का सामना करना पड़ा है.

माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया पहला बयान

इस पूरे संकट को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला बयान जारी किया है, जिसमें कहा है कि, “हमारे स्पेशलिस्ट जल्द से जल्द हम समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, और अधिक अपडेट जल्द देंगे.” बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज में परेशानी आई है. दिल्ली एयरपोर्ट ने भी सर्वर खराबी को लेकर बयान जारी किया है. एयरपोर्ट प्रशासन ने बताया है कि ग्लोबल IT संकट के कारण हवाई सेवाओं पर असर पड़ा है, यात्रियों को होने वाली असुविधा दूर की जाने कोशिश कर रहे हैं.

किन-किन सेवाओं और देशों पर असर?

कई देशों में एयरलाइंस, अस्पताल, स्टॉक एक्सचेंज, रेल सेवा, ब्रॉडकास्ट सर्विस समेत कई तरह की इमरजेंसी सर्विस जो ऑनलाइन माध्यम से दी जाती हैं वो प्रभावित हुई हैं. सिडनी, नीदरलैंड्स, दुबई, बर्लिन समेत कई जगहों पर हवाई सेवाएं प्रभावित हुई हैं. तमाम बड़े शहरों में सैकड़ों यात्री एयरपोर्ट में मौजूद हैं और उन्हें उड़ान को लेकर कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है. इस आईटी संकट की वजह से टिकट बुकिंग और चेकिंग नहीं हो पा रही है. ऑस्ट्रेलिया के ABC न्यूज की सर्विस प्रभावित हुई है.

वहीं ब्रिटेन में स्काई न्यूज का लाइव टेलीकास्ट बंद हो गया है. लंदन के स्टॉक एक्सचेंज, इजरायल के सेंट्रल बैंक पर भी असर पड़ा है. ब्रिटिश रेलवे और यूके की रेल सेवाओं पर भी माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खामी का असर देखने को मिला है. पराग्वे एयरपोर्ट पर भी हवाई सेवा प्रभावित हुई है. वहीं सिंगापुर एयरपोर्ट पर भी मैनुअल चेक इन और बुकिंग की शुरुआत कर दी गई है. भारत की बात करें तो दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद समेत तमाम शहरों में हवाई यातायात प्रभावित हुई हैं, वहीं दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट में अब यात्रियों को मैनुअल टिकट जारी किया जा रहा है. भारत की बैकिंग सेवाओं पर भी असर पड़ा है.

also read:  मुनाफा वसूली के शिखर से लुढ़का बाजार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें