nayaindia parliament session विपक्ष का हंगामा जारी रहेगा
Trending

विपक्ष का हंगामा जारी रहेगा

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संसद में विपक्षी पार्टियों का हंगामा सोमवार को भी जारी रहेगा। पिछले हफ्ते शुक्रवार को विपक्षी पार्टियों के हंगामे की वजह से दोनों सदनों में कामकाज बाधित हुआ था और कई बार के स्थगन के बाद दोनों सदन सोमवार तक स्थगित कर दिए गए थे। सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी है लेकिन विपक्षी पार्टियां नीट यूजी की परीक्षा में पेपर लीक और दूसरी गड़बड़ियों पर चर्चा के लिए अड़े हैं। विपक्ष ने शुक्रवार को इस पर चर्चा के लिए काम रोको प्रस्ताव भी पेश किया था।

गौरतलब है कि एक जुलाई से तीन नए आपराधिक कानून लागू हो रहे हैं, जिसका विपक्ष विरोध कर रहा है। सोमवार को संसद की कार्यवाही में यह मुद्दा भी उठेगा। महंगाई और सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध की भी तैयारी विपक्ष कर रहा है। बताया जा रहा है कि सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के चैम्बर में संसद के दोनों सदनों की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। विपक्षी पार्टियां दोनों सदनों में नीट यूजी के मुद्दे पर चर्चा की मांग करेंगी।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर शुक्रवार को दोनों सदनों में चर्चा होनी थी लेकिन विपक्ष के हंगामे की वजह से लोकसभा में चर्चा नहीं शुरू हो सकी। राज्यसभा में विपक्ष की गैरहाजिरी में ही चर्चा शुरू हुई। सोमवार को लोकसभा में भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने के लिए तैयार हैं। प्रस्ताव का समर्थन पहली बार लोकसभा सदस्य बनीं बांसुरी स्वराज करेंगी।

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय तय किया गया है। चर्चा पूरी होने के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निचले सदन में जवाब देंगे। राज्यसभा चर्चा के लिए 21 घंटे का समय निर्धारित किया गया है और प्रधानमंत्री बुधवार को जवाब दे सकते हैं। विपक्ष के इस चर्चा में शामिल होने का सस्पेंस अभी तक बना हुआ है। क्योंकि विपक्षी सांसद नीट यूजी की परीक्षा में गड़बड़ियों को लेकर हंगामा कर रहे हैं। हालांकि राज्यसभा में चर्चा की शुरुआत हो गई है। भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने चर्चा शुरू की और भाजपा की सदस्य कविता पाटीदार ने धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन किया। इनके अलावा नौ अन्य सदस्यों ने राज्यसभा में हुई चर्चा में हिस्सा लिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें