nayaindia जानिए डायबिटीज के मरीज को कौन से योगासन करने चाहिए
जीवन मंत्र

जानिए डायबिटीज के मरीज को कौन से योगासन करने चाहिए

ByNI Desk,
Share

डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी से छुटकारा पाना तो संभव नहीं है लेकिन इस बीमारी को मैनेज किया जा सकता है। अपने लाइफस्टाइल और अपने डाइट प्लान पर फोकस कर आप भी डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं। ब्लड शुगर लेवल पर काबू पाने के लिए आप कुछ योगासनों को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

बद्ध कोणासन की मदद से ब्लड शुगर लेवल पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। इस आसन को बाउंड एंगल पोज के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी डायबिटीज को मैनेज करना चाहते हैं तो रोजाना इस आसन का अभ्यास करना शुरू कर दीजिए।

बद्ध कोणासन करने के लिए तितली आसन में बैठने के बाद अपने पैरों के तलवों को जमीन पर टिकाएं। अब दोनों हाथों से पैरों के अंगूठों को पकड़ें और फिर कुछ देर बाद तितली आसन में आ जाएं।

विपरीत करनी आसन से न केवल आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि आपके स्ट्रेस को भी काफी हद तक रिलीज किया जा सकता है। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ये आसन रामबाण इलाज साबित होगा। दीवार के सहारे उल्टे खड़े होकर किए जाने वाला ये आसन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी कारगर साबित होगा।

विपरीत करनी आसन की प्रैक्टिस करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं। आपको दीवार के सहारे और पेट के बल लेटना है। अब आपको पैरों को दीवार पर टिकाना है और फिर सांस लेनी-छोड़नी है।

इसके अलावा धनुरासन, कपालभाति और मंडूकासन को भी डायबिटीज को मैनेज करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने डेली रूटीन में शामिल किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें