nayaindia maharashtra govt Budget महाराष्ट्र सरकार ने खजाना खोला
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने खजाना खोला

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है। विधानसभा चुनाव से चार महीने पहले शुक्रवार यानी 28 जून को एकनाथ शिंदे सरकार ने आखिरी बजट पेश किया। उप मुख्यमंत्री और राज्य के वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट में महिलाओं और किसानों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया। मध्य  प्रदेश की लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर 21 साल से ऊपर की महिलाओं को हर महीने डेढ़ हजार रुपए देने की घोषणा भी बजट में की गई।

महाराष्ट्र सरकार के बजट में किसानों का बिजली बिल माफ करने और खेती के लिए पांच हजार रुपए प्रति हेक्टेयर बोनस की घोषणा की गई है। गरीब परिवारों को हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में देने की घोषणा की गई। सरकार ने और 21 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को हर महीने डेढ़ हजार रुपए देने की योजना भी घोषित की है। राज्य सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए वैट में तीन फीसदी की कटौती करके इसे 24 से 21 फीसदी करने की घोषणा की है। इससे पेट्रोल में 65 पैसे और डीजल की कीमतों पर दो रुपए की कमी होगी।

गौरतलब है कि राज्य में इस साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उससे पहले आखिरी बजट में भाजपा, शिव सेना और एनसीपी की सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है।  सरकार ने सभी किसानों को कपास और सोयाबीन की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर पांच हजार रुपए का बोनस देने का ऐलान किया है। दूध के ऊपर एक जुलाई 2024 के बाद भी पांच रुपए प्रति लीटर बोनस दिया जाएगा। जानवरों के हमले में मारे गए किसानों के परिजन को 20 लाख रुपए की जगह 25 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान किया गया है और राज्य के 44 लाख किसानों को बिजली का बिजली का बकाया बिल माफ करने की घोषणा भी हुई है।

मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहन योजना का ऐलान किया गया है। इसके तहत 21 से 60 साल की सभी महिलाओं को हर महीने डेढ़ हजार रुपए दिए जाएंगे। यह योजना जुलाई 2024 से लागू होगी। इसके लिए हर साल लगभग 46 हजार करोड़ रुपए का फंड आवंटित किया जाएगा। सीएम अन्न छत्र योजना के तहत सभी परिवारों को साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा हुई है। 52 लाख से ज्यादा परिवार इस योजना के लाभार्थी होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें