राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Delhi : स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का तोहफा, राष्ट्रपति भवन में खास पेशकश

Amrit Udyan Inauguration

Amrit Udyan Inauguration: कल 15 अगस्त को भारत देश अपने स्वतंत्रता की ऐतिहासिक काल मना रहा है. देश को आजाद हुए 78 साल हो गए है. इसका जश्न हफ्तेभर पहले से शुरू हो गए है. पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेकर सेल्फी अपलोड करने की अपील की. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को अमृत उद्यान का उद्घाटन करेंगी. उद्यान 16 अगस्त से 15 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा. अमृत उद्यान में अंतिम प्रवेश शाम 5.15 बजे होगा. इस बार अमृत उद्यान में पत्थर का अबेकस, ध्वनि पाइप और संगीत दीवार प्रमुख आकर्षण होगी.

also read: इन राज्यों के पुलिसकर्मियों को स्वतंत्रता दिवस पर किया जाएगा सम्मानित

तुलसी के बीज से बने ‘बीज पत्र’ दिए जाएंगे

राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नाविका गुप्ता ने कहा- अमृत उद्यान में आने वाले लोगों को तुलसी के बीज से बने ‘बीज पत्र’ भी दिए जाएंगे, जो एक अनोखा और पर्यावरण अनुकूल स्मृति चिन्ह है. बीज पत्र आगंतुकों को अपने घर पर हरियाली बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. इन कागज के टुकड़ों को मिट्टी में बो कर लोग हरियाली बढ़ा सकते हैं और प्रकृति के पोषण में मदद कर सकते हैं.

बच्चों के लिए विशेष आकर्षण

नाविका ने कहा कि उद्यान में स्टोन एबेकस, साउंड पाइप और म्यूजिक वॉल भी हैं, जो बच्चों के लिए विशेष आकर्षण होंगे. अमृत उद्यान रखरखाव के लिए सभी सोमवार को बंद रहेगा. जनता के लिए प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू रोड के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा. उद्यान में स्लॉट और प्रवेश की बुकिंग निःशुल्क है. बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा सकती है. साथ ही गेट नंबर 35 के बाहर वॉक-इन आगंतुकों के लिए रखे गए स्वयं सेवा कियोस्क के माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें