तीन कृषि वैज्ञानिक को मोजेक अवार्ड

नई दिल्ली। कृषि पोषकों के क्षेत्र में विशेष शोध करने वाले तीन वैज्ञानिकों को मोजेक कंपनी फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कृषि पोषकों के क्षेत्र में शोध करने वाले श्रेष्ठ डॉक्टरेट थीसिस के लिए सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर ड्राइलैंड एग्रीकल्चर (सीआरआईडीए) के वैज्ञानिक डॉ सुमंत कुंडू , युवा वैज्ञानिक पुरस्कार की श्रेणी में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक डॉ सी एम परिहार और भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिक डॉ संजीब कुमार बेहरा को इस पुरस्कार से नवाजा गया है।

फाउंडेशन ने बुधवार को यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि पुरस्कृत वैज्ञानिकों को नकद राशि, प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये हैं। कृषि उत्पादकता बढ़ाने और किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने की दिशा में काम कर रहे गैर सरकारी संगठन सहगल फाउंडेशन तथा मोजेक कम्पनी फाउंडेशन द्वारा संचालित ‘कृषि ज्योति परियोजना’ के अंतर्गत कृषि उत्पादन में माइक्रो न्यूट्रिएंट पर शोध करने वाले कृषि वैज्ञानिकों को सम्मानित किया जाता है।

यह पुरस्कार 2015 से दिया जा रहा है। कंपनी के कारर्पोरेट पब्लिक अफेयर्स के उपाध्यक्ष बेंजामिन प्रैट ने कहा कि हरियाणा के नूंह और राजस्थान के अलवर जिले के 60 से अधिक गांवों में कृषि ज्योति पायलट परियोजना के तहत चल रहे कार्यक्रमों से 50 हजार से अधिक किसानों को लाभ हुआ है। इस परियोजना से दोनों जिलों के 60 से अधिक गावों में विकास कार्याें को भी बल मिला है तथा स्थानीय स्तर पर प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया गया है।

128 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।