Loading... Please wait...

कॉस्मेटोलॉजी में कैरियर

युवाओं में स्टाइलिश दिखने का क्रेज हमेशा से ही रहा है। यही वजह है कि बढ़ते हुए ब्यूटी सैलून, स्पा और कॉस्मेटिक क्लिनिक्स की मांग के कारण युवा कॉस्मेटोलॉजी को बतौर करियर के रूप में अपना रहे हैं। भारत में कॉस्मेटोलॉजी इंडस्ट्री का अच्छा खासा बिजनेस है।

क्या है कॉस्मेटोलॉजी?

"कॉस्मेटोलॉजी सौंदर्य उपचार का अध्ययन और अनुप्रयोग है"। यह चिकित्सा विज्ञान का एक हिस्सा है जो किसी व्यक्ति की शारीरिक उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करता है और लोगों को अच्छा दिखता है। अलग-अलग ब्यूटी थेरपी के जरिए चेहरे, बालों और पूरे शरीर का ब्यूटी ट्रीटमेंट किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट ऐसे ब्यूटी सर्विस देते हैं जिसमें बालों के स्टाइल, मेकअप और त्वचा की देखभाल सहित विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजी की कई ब्रांच हैं, जिसमें आप अपनी पसंद के मुताबिक कई ऑप्शन चुन सकते हैं।

1. हेयर स्टाइलिस्ट

2. शैम्पू टेक्नीशियन

3. इस्थेटिशियन

4. ब्यूटी थेरेपिस्ट

5. नेल टेक्नीशियन

6. इलेक्ट्रोलॉजिस्ट

योग्‍यता, पाठ्यक्रम और अवधि

एडमिशन के लिए कहीं 12वीं पास, बीएससी या ग्रेजुएट होना जरूरी है। केमिस्ट्री में ग्रेजुएट्स को प्राथमिकता दी जाती है। यदि आप एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के इच्छुक हैं, तो आपको शैक्षिक और लाइसेंसिंग प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास एक सही शैक्षिक योग्यता और लाइसेंस है, तो आप विभिन्न उद्योगों में काम कर सकते हैं या आप स्व-नियोजित भी हो सकते हैं। विश्वविद्यालयों द्वारा दिए जाने वाले पाठ्यक्रम पूर्ण अवधि के पाठ्यक्रम हैं। कुछ विश्वविद्यालय / कॉलेज छोटी अवधि के रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।

डिप्लोमा पाठ्यक्रम (6 महीने से 1 वर्ष):

  • फैशन मीडिया मेक अप में डिप्लोमा
  • कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा
  • हेयर ड्रेसिंग में डिप्लोमा
  • मेकअप में डिप्लोमा

सर्टिफिकेट कोर्स (3 से 6 माह):

  • हर्बल ब्यूटी और थेरेपी में सर्टिफिकेट कोर्स
  • मसाज थेरेपी में सर्टिफिकेट कोर्स
  • ब्यूटी कल्चर में सर्टिफिकेट कोर्स

मास्टर पाठ्यक्रम (1 वर्ष):

  • कॉस्मेटोलॉजी में PG डिप्लोमा (PGDC)

भारत में शीर्ष संस्थान कॉस्मेटोलॉजी में अध्ययन प्रदान करता है:

यह कोर्स सरकारी और गैर-सरकारी, दोनों तरह के संस्थानों में चल रहे हैं। देश में कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स हैं, जहां से स्किन एस्थेटिक्स में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स किया जा सकता है:

  • National and Regional Vocational Training Institutes for Women
  • YWCA (www.ywcaindia.org)
  • VLCC Institute of Beauty, Health & Management (www.vlccnet.com)
  • Shahnaz Husain's Women's World International (www.shahnaz.in)
  • Habib's Hair Academy (www.habibs.org.in)
  • Pearl Academy of Fashion (PAF), Jaipur
  • International Women Polytechnic ,Delhi

कैरियर और नौकरियां

भारत में, उद्योग फलफूल रहा है और एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट की मांग फैशन वर्ल्ड में उच्च वृद्धि पर है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट के रूप में, आप उच्च-अंत सैलून, ब्यूटी पार्लर और लक्जरी होटल / रिसॉर्ट में काम कर सकते हैं। मेकअप कलाकारों की मांग विज्ञापन, टेलीविजन और फिल्म उद्योगों में अधिक है। आप अपने करियर को एक छवि सलाहकार, शिक्षण, बिक्री सलाहकार और किताबें या लेख लिखकर बना सकते हैं।प्रोफेशनल डिग्री होल्डर ब्यूटी थेरेपी क्लीनिक, स्किन क्लीनिक, अस्पताल आदि के साथ काम कर सकते हैं।

आप कोर्स को करने के बाद चाहें तो खुद बॉडी केयर सेंटर खोल सकते हैं। आप मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर भी करियर अपना सकते हैं। मॉडलिंग की दुनिया में भी इस सर्विस की मांग हमेशा रहती है। आप कॉस्मेटिक कंपनी में सेल्स कंसलटेंट के तौर पर भी ज्‍वॉइन कर सकते हैं। आप चाहे तो कॉस्मेटिक से जुड़े प्रोडक्‍ट्स की कंपनी भी खोल सकते हैं। इसके अलावा ब्यूटी क्लीनिक में ब्यूटी थेरेपिस्ट की नौकरी भी कर सकते हैं।

वेतन

कॉस्मेटोलॉजिस्ट का वेतन उनकी कमाई क्षमता, शहर, अनुभव के स्तर आदि पर निर्भर करेगा। भारत में, कॉस्मेटोलॉजिस्ट रुपये कमा सकता है। 1.5 लाख से रु। 2 प्रारंभिक वेतन के रूप में प्रति वर्ष लाखों। उम्मीदवार के पास एक पेशेवर डिग्री है, तो वे रु। के शुरुआती वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। 50,000 प्रति माह। विदेश में, कॉस्मेटोलॉजिस्ट के लिए औसत वार्षिक वेतन युक्तियों से पहले $ 27,940 प्रति वर्ष है।

46 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech