Loading... Please wait...

एंकर में करियर

एक एंकर का करियर वह है जो बहुत लोकप्रियता हासिल करता है।  वह हर दिन लाखों परिवारों द्वारा देखा जाने वाला चेहरा है और लोगों द्वारा तुरंत पहचाना जाता है। इस करियर में सफल होने के लिए व्यक्ति को बहिर्मुखी होना चाहिए, आत्मविश्वास होना चाहिए और संवाद करते समय अवरोधों से मुक्त होना चाहिए। एक एंकर आमतौर पर या तो एक प्रस्तुतकर्ता, मेजबान, समाचार पाठक या समाचार / कार्यक्रम एंकर आदि के रूप में जाना जाता है। एंकर तीन प्रकार के होते हैं- स्टेज एंकर, न्यूज एंकर और प्रोग्राम एंकर। जबकि स्टेज एंकर लाइव इवेंट पेश करते हैं, न्यूज़ एंकर / प्रोग्राम एंकर मनोरंजन मीडिया या न्यूज़ मीडिया में समाचार या कार्यक्रम पेश करते हैं। टीवी समाचार एंकर विभिन्न भाषाओं में समाचार प्रस्तुत करते हैं - राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अन्य विभिन्न भाषाएँ। प्रोग्राम एंकर मनोरंजन कार्यक्रमों जैसे पुरस्कार समारोह, किसी भी प्रतियोगिता शो, कॉमेडी शो, फिल्म आधारित शो, कुकिंग शो, रियलिटी शो, खेल, अपराध रिपोर्ट या टॉक शो और बहस आदि पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

शिक्षात्मक

समाचार योग्यता या प्रोग्राम एंकरिंग के लिए शैक्षणिक योग्यता एक प्रमुख भूमिका नहीं निभाती है, लेकिन अच्छे एंकरों की बढ़ती मांग के परिणामस्वरूप विशिष्ट और व्यावसायिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इन पाठ्यक्रमों में से अधिकांश के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड स्नातक है। हालांकि, सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 10 + 2 भी पर्याप्त होगा। न्यूज़ एंकर बनने के लिए पत्रकारिता में एक कोर्स आपकी बहुत मदद करेगा। ज्यादातर एंकरिंग कोर्स एक से छह महीने की अवधि के होते हैं।

रोजगार की संभावनाएं

विभिन्न समाचारों, सूचनाओं और मनोरंजन चैनलों के निरंतर लॉन्च के साथ एंकरिंग का करियर एवेन्यू के रूप में व्यापक गुंजाइश है। रियलिटी शो, चैट शो, संगीत शो आदि की बाढ़ के साथ अनुभवी एंकरों की मांग काफी है। अधिकांश एंकर अपने करियर की शुरुआत छोटे प्रसारण स्टेशनों पर ट्रायल और एरर मेथड वर्किंग के माध्यम से करते हैं, कभी-कभी पत्रकारों के रूप में। धीरे-धीरे अनुभव प्राप्त करने के बाद, बड़े स्टेशनों या टेलीविजन नेटवर्क पर जाएं। कार्यक्रम / समाचार एंकर पुरस्कार समारोह, संगीत और नृत्य शो, कॉमेडी शो, रियलिटी शो, कुकरी शो आदि जैसे समाचार या मनोरंजन कार्यक्रमों के विशेषज्ञ हैं।

एंकर टीवी चैनलों, रेडियो स्टेशनों में रोजगार के अवसर पा सकते हैं, मेज़बान के रूप में अवार्ड फ़ंक्शंस, रियलिटी, कॉमेडी, म्यूज़िक, डांस शो आदि में से अधिकांश फ्रीलांस आधार पर काम करते हैं और ज्यादातर लाइव इवेंट की एंकरिंग करते हैं। यदि आप एक अच्छे कलाकार और समर्पित कर्मचारी हैं, तो आपको अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों और समाचारों के साथ काम करने का मौका मिल सकता है: चैनल।

वेतन

आमतौर पर स्थानीय चैनल में एंकरों को शुरुआती वेतन सीमा रु। 8000- रु। 12,000 प्रति माह होती है। इस क्षेत्र में आकाश वह सीमा है जिसे आप अर्जित कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी प्रतिभा साबित कर रहे हैं। एक बार जब आप इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करते हैं तो वेतन रु .30,000 से अधिक हो सकता है।

संस्थान

टीवी एंकरों की बढ़ती मांग और लोकप्रियता के कारण, कई संस्थानों ने इसके लिए विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करना शुरू कर दिया है। उनमें से प्रमुख हैं

  • प्रांस मीडिया इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
  • सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट ऑफ़ फिल्म एंड टेलीविज़न (CRAFT) नई दिल्ली
  • एंकरिंग और वीडियो जॉकी में सर्टिफिकेट कोर्स
  • न्यूज रीडिंग और एंकरिंग में सर्टिफिकेट कोर्स
  • रेडियो जॉकी और एंकरिंग में सर्टिफिकेट कोर्स (CRA)
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन टेलीविज़न न्यूज रीडिंग, एंकरिंग, प्रेजेंटेशन, अनाउंसमेंट स्टाइल्स एंड एडिटिंग
  • टीवी रिपोर्टिंग और एंकरिंग में सर्टिफिकेट कोर्स
  • टीवी पत्रकारिता में डिप्लोमा, न्यूज रीडिंग और एंकरिंग
  • टीवी पत्रकारिता, न्यूज रीडिंग और एंकरिंग में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा
46 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech