बैंक लिपिक ग्रेड परीक्षा

बैंकिंग सेवा भर्ती बोर्ड अपने संबंधित क्षेत्रों में राष्ट्रीयकृत बैंकों (भारतीय स्टेट बैंक सहित) में निम्न पदों के लिए भर्ती करता है।

  • क्लर्क
  • टाइपिस्ट (अंग्रेजी)
  •  स्टेनो (अंग्रेजी)
  • कृषि क्लर्क
  • स्टेनो (हिंदी)
  • टाइपिस्ट (अंग्रेजी और हिंदी)
  • स्टेनो (अंग्रेजी और हिंदी)
  • क्लर्क-कम-कैशियर
  • क्लर्क-कम-गोडाउन कीपर
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • टेलीफोन ऑपरेटर
आयु सीमा:
रिक्तियों की अधिसूचना के समय 18 वर्ष से कम नहीं और 26 वर्ष से अधिक नहीं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों, आदि के उम्मीदवारों के संबंध में ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।
शैक्षिक योग्यता:
क्लर्क और टाइपिस्ट के पदों के लिए:
किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इसके समकक्ष।
या
उच्चतर माध्यमिक परीक्षा / (10 + 2) में 10 + 2 + 3 पैटर्न / 11 वीं + 11 पैटर्न के ग्यारहवीं मानक परीक्षा / इंटरमीडिएट / प्री-यूनिवर्सिटी या इसके समकक्ष में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण।
या
डिप्लोमा इन बैंकिंग में कुल 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण। । केंद्र / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त या यू.टी. शासन प्रबंध।
या
मैट्रिक / एसएससी (पुराने पैटर्न) / एसएसएलसी / 10 वीं कक्षा में 10 + 2 + 3 पैटर्न या समकक्ष में कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण।

आशुलिपिक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, टेलीफोन ऑपरेटर के पदों के लिए:

10 + 2 + 3 पैटर्न या समकक्ष के मैट्रिकुलेशन / एसएससी (पुराने पैटर्न) एसएसएलसी / 10 वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण।

कृषि क्लर्क के पदों के लिए:

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कृषि में (कृषि इंजीनियरिंग सहित) एक डिग्री या डिप्लोमा।

या

एससी / एसटी / ओबीसी / XS / OBC / OH उम्मीदवारों को छोड़कर पात्रता के मामले में उच्चतर माध्यमिक / 12 वीं कक्षा 10 + 2 + 3 पैटर्न या इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा के साथ कृषि विषय के साथ 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना। इन विषयों में मात्र पास

या

सरकार के अधीन ग्राम स्तर के कार्यकर्ता के रूप में न्यूनतम 3 वर्ष के अनुभव के साथ ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता के मामले में मैट्रिकुलेशन / एसएससी (10 वीं कक्षा) प्रमाण पत्र।

अतिरिक्त योग्यता:

टाइपिस्ट और आशुलिपिक के पदों के लिए आवेदकों को निम्न न्यूनतम गति के साथ टाइपिंग और आशुलिपि में दक्षता होनी चाहिए।

हिंदी टाइपिंग- 25 w.p.m.

इंग्लिश टाइपिंग -30 w.p.m.

हिंदी आशुलिपि60 w.p.m. हिंदी में आशुलिपि न्यूनतम हिंदी टाइपिंग की गति के अलावा 25 w.p.m.

अंग्रेजी शॉर्टहैंड -80 w.p.m. अंग्रेजी में आशुलिपि न्यूनतम अंग्रेजी टाइपिंग की गति के अलावा 30 w.p.m.

परीक्षा की योजना:

लिखित परीक्षा के विषय, अनुमत समय और प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम अंक निम्नानुसार होंगे:

टेस्ट प्रश्न अधिकतम अंक समय की अनुमति है

(ए) उद्देश्य परीक्षण

1. 50 50 95 मिनट की सेवा

2. न्यूमेरिकल एबिलिटी 50 80

3.क्लारिकल एप्टीट्यूड 50 40

4. खेल भाषा 50 50

(b) वर्णनात्मक पेपर

तर्क प्रश्न 4 60 45 मिनट

समूह चर्चा और साक्षात्कार: लिखित परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों को प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों के आधार पर समूह चर्चा और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और उसके सहयोगी बैंकों और भारत के अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों जैसे बैंक लिपिक ग्रेड परीक्षाओं का पाठ्यक्रम

1. तर्क का परीक्षण:

इस परीक्षण में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में उपमा, समानता, अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या-समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणा, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, आदि पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं। ।

परीक्षा में अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय गणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्न भी शामिल होंगे।

2. अंग्रेजी भाषा का परीक्षण:

यह देखने के लिए एक परीक्षा है कि आप अंग्रेजी कितनी अच्छी तरह जानते हैं। अंग्रेजी भाषा की क्षमता को व्याकरण, शब्दावली, वाक्य पूरा करने, समानार्थी शब्द, विलोम, एक मार्ग की समझ, आदि पर प्रश्नों के माध्यम से परीक्षण किया जाएगा।

3. संख्यात्मक क्षमता का परीक्षण:

67 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।