सपा, बसपा की सीटों का ऐलान

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया है। आपस में चुनाव पूर्व गठबंधन करने की घोषणा के करीब डेढ़ महीने बाद दोनों पार्टियों ने सीटों के बंटवारे का ऐलान किया है। नए समझौते के मुताबिक बसपा 38 सीटों पर लड़ेगी, जबकि सपा 37 सीटों पर लड़ेगी। पहले दोनों के 38-38 सीटों पर लड़ने का समझौता हुआ था, जिसकी घोषणा मायावती और अखिलेश यादव ने साझा प्रेस कांफ्रेंस में की थी। पर अजित सिंह की राष्ट्रीय लोकदल को तीन सीट देने के लिए सपा ने अपने कोटे की एक सीट छोड़ी है।

सपा, बसपा और रालोद के सीट समझौते के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट सपा के खाते में गई है। इस सीट से सपा उम्मीदवार देगी। अगर प्रधानमंत्री के खिलाफ विपक्ष के साझा उम्मीदवार देने का फैसला होता है तो सपा कोटे की एक सीट और कम हो जाएगी। सपा और बसपा दोनों ने रालोद के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बागपत, मुजफ्फरनगर और मथुरा सीट छोड़ने का फैसला किया है। सीटों की घोषणा के बाद कांग्रेस के साथ तालमेल होने की संभावना बहुत कम हो गई है।

गुरुवार को हुई घोषणा के मुताबिक सपा के कोटे में कैराना, मुरादाबाद, संभल, गाजियाबाद, हाथरस, रामपुर, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, खीरी, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, इटावा, इलाहाबाद, कौशांबी, फूलपुर, फैजाबाद, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, बहराइच, महाराजगंज, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, रॉबर्ट्सगंज और मिर्जापुर शामिल हैं।

बसपा जिन सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर सीकरी, आवंला, शाहजहांपुर, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फर्रूखाबाद, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, अंबेडकरनगर, कैसरगंज, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, भदोही और देवरिया शामिल हैं। तीन सीटें- बागपत, मुजफ्फरनगर और मथुरा रालोद के लिए छोड़ी गई हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी होनी है।

124 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।