मस्जिद में गोलीबारी, 49 की मौत

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड में हुए भीषण आतंकवादी हमले में बंदूकधारियों ने दो मस्जिदों में घुस कर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 49 लोग मारे गए हैं। शुक्रवार को हुए इस भयावह हमले में कम से कम 20 लोगों के घायल होने की खबर है। ईसाई बहुलता वाले किसी भी देश में मुसलमानों के खिलाफ हुआ यह सबसे बड़ा हमला है। इस हमले के बाद क्राइस्टचर्च में बाहर से लोगों के आने और किसी भी व्यक्ति के शहर से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है। हमले में शामिल एक बंदूकधारी की पहचान आस्ट्रेलियाई चरमपंथी के रूप में हुई है, जिसने हमले की स्पष्ट रूप से ऑनलाइन लाइवस्ट्रीमिंग की थी।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावरों ने बहुत नजदीक से गोलियां चलाईं। मरने वालों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक करार दिया और कहा- यह स्पष्ट है कि इसे अब केवल आतंकवादी हमला ही करार दिया जा सकता है। हम जितना जानते हैं, ऐसा लगता है कि यह पहले से तय था। दुनिया भर के देशों ने इस हमले की निंदा की है। वेटिकन से जारी बयान में पोप ने दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय से एकजुटता दिखाई है।
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि गोलीबारी करने वाला एक बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है, जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री अर्डर्न ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी में कितने हमलावर शामिल थे लेकिन तीन पुरुषों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने बताया कि सेना ने दो आईईडी बरामद किए हैं और उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया है।
मस्जिद में मौजूद एक फिलस्तीनी व्यक्ति ने बताया कि उसने एक व्यक्ति के सिर में गोली लगती देखी। उसने कहा- मुझे लगातार तीन गोलियों की आवाज सुनाई दी और मुश्किल से 10 सेकंड बाद ही फिर से ऐसा हुआ। हमलावर के पास संभवत: स्वचालित हथियार होगा क्योंकि कोई इतनी जल्दी ट्रिगर नहीं दबा सकता। ऑनलाइन उपलब्ध वीडियो और दस्तावेजों से यह पता चलता है कि हमलावर ने हमले का फेसबुक लाइव किया। वीडियो व दस्तावेजों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
इस बीच, पुलिस ने गोलीबारी से जुड़ा कोई भी वीडियो साझा नहीं करने की चेतावनी दी है। दरअसल, ऑनलाइन मौजूद एक वीडियो में एक बंदूकधारी मस्जिद में लोगों पर गोली चलाते समय वीडियो बनाते दिख रहा है। पुलिस ने ट्विट किया- पुलिस जानती है कि क्राइस्टचर्च में हुई घटना के संबंध में एक बहुत ही तकलीफदेह वीडियो ऑनलाइन साझा किया जा रहा है। हम अपील करेंगे कि यह लिंक साझा नहीं किया जाए। हम फुटेज हटाने की कोशिश कर रहे हैं। बहरहाल, पुलिस ने बताया कि मस्जिद अल नूर में हुए हमले में 41 लोगों की मौत हुई और लिनवुड अवे मस्जिद में सात और लोगों की मौत हुई। दोनों मस्जिद पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

52 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।