कश्मीर छात्रों की सुरक्षा की समीक्षा

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल प्रशासन ने राज्य से बाहर पढ़ाई करने वाले कश्मीर छात्रों की सुरक्षा की समीक्षा की। कई राज्यों में कश्मीरी छात्र पर हुए हमले की वजह से समीक्षा की गई और कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के जरूरी उपायों पर चर्चा की गई। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के मसले पर बात की थी।

बहरहाल, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई ने राज्य के बाहर विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा व संरक्षा की रविवार को समीक्षा की। बैठक में गनई के अलावा कश्मीर के मंडलीय आयुक्त बशीर अहमद खान भी मौजूद थे। आयुक्त ने सलाहकार को बताया कि वे विभिन्न राज्यों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और राज्यों ने कश्मीरी छात्रों की समुचित सुरक्षा का इंतजाम करने का भरोसा दिलाया है।

उन्होंने बताया कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आयुक्त कार्यालय और राज्य पुलिस के हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं ताकि छात्र और उनके अभिभावक उनसे संपर्क कर उचित सहायता हासिल कर सकें। सलाहकार को बताया गया कि देश के विभिन्न शहरों में नियुक्त संपर्क अधिकारियों को भी सतर्क कर दिया गया है और पूरे मामले की निगरानी नई दिल्ली स्थित राज्य के प्रमुख आवासीय आयुक्त कर रहे हैं।

गनई ने आयुक्त से कहा कि राज्यपाल खुद अलग अलग राज्यों में नियुक्त संपर्क अधिकारियों के कामों की निगरानी कर रहे हैं और छात्रों की सुरक्षा को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। राज्यपाल ने प्रमुख रेजीडेंट आयुक्तों को यह स्पष्ट निर्देश दिए है कि छात्रों की ओर से दर्ज शिकायतों का तत्काल संज्ञान लिया जाय और संबंधित राज्यों के अधिकारियों को तत्काल इसके बारे में सूचित करते हुए जरूरी कदम उठाये जाए। सलाहकार ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में सभी संबंधित राज्य सरकारों को भी परामर्श जारी किया है।

96 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।