करतारपुर गलियारे पर भारत-पाक ने की वार्ता

इस्लामाबाद। करतारपुर गलियारे के बहाने ही सही पर भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू हुई है। दो सिख धर्मस्थलों को जोड़ने के लिए गलियारा बनाने के मसले पर भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधियों ने पहली बार वार्ता की और बताया जा रहा है कि बातचीत सार्थक रही है। दोनों देशों ने लंबे अरसे बाद साझा प्रेस बयान भी जारी किया। पहली बातचीत करतारपुर गलियारा बनाने के तौर तरीकों को अंतिम रूप देने के बारे में हुई, जिसे सार्थक और सौहार्दपूर्ण बताया जा रहा है।

भारत और पाकिस्तान पिछले साल करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ने के लिए गलियारा बनाने को सहमत हुए थे। सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देवजी ने करतारपुर में अंतिम समय बिताया था। बहरहाल दोनों देशों के बीच बैठक अटारी-वाघा सीमा पर भारतीय क्षेत्र में हुई। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में बढ़े तनाव के बीच यह बैठक हुई है।

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने बैठक के बारे में बताया कि वार्ता सार्थक रही। उन्होंने ट्विट किया- सौहार्दपूर्ण वातावरण में चर्चा के बाद पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल वापस आया। फैसल ने कहा - लंबे समय बाद पाकिस्तान, भारत का साझा तौर पर पहला प्रेस बयान। बातचीत के बाद जारी साझा बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने परियोजना के विभिन्न पहलुओं और प्रावधानों को लेकर विस्तार से और रचनात्मक बातचीत की और करतारपुर साहिब गलियारे को जल्दी चालू करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई।

प्रस्तावित गलियारे को लेकर दोनों ओर से तकनीकी विशेषज्ञों की भी चर्चा हुई। बयान के अनुसार दो अप्रैल को अगली बैठक वाघा में आयोजित करने पर सहमति बनी और इससे पहले 19 मार्च को प्रस्तावित जीरो प्वाइंट पर तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक होगी, जिसमें गलियारे के एलाइनमेंट को अंतिम रूप दिया जाएगा। गौरतलब है कि करतारपुर साहिब पाकिस्तान में पंजाब के नरोवाल जिले में है। रावी नदी के दूसरी ओर स्थित करतारपुर साहिब की डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से दूरी करीब चार किलोमीटर है।

28 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।