राहुल ने दुबई में उठाया असहिष्णुता का मुद्दा

दुबई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दुबई में छात्रों के साथ संवाद के दौरान दावा किया कि पिछले साढ़े चार साल में भारत में असहिष्णुता और गुस्सा बढ़ा है। उन्होंने कहा कि यह सत्ता में बैठे लोगों की मानसिकता के कारण हुआ है। संयुक्त अरब अमीरत की यात्रा के दूसरे दिन राहुल गांधी ने कहा कि भारत कई विचारधारा आत्मसात कर सकता है और लोगों पर कोई विचारधारा नहीं थोप सकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष आईएमटी दुबई विश्वविद्यालय के छात्रों से संवाद में कहा- भारत में विचार आते हैं। भारत ने विचारों को गढ़ा है और विचारों ने भारत को गढ़ा है। अन्य लोगों को सुनना भी भारत का एक विचार है। उन्होंने कहा- सहिष्णुता हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। लेकिन पिछले साढ़े चार साल में हमारे घर में जो हुआ, उसे देख कर काफी दुख होता है। हमने असहिष्णुता, काफी गुस्सा और समुदायों के बीच खाई देखी है। यह सत्ता पक्ष में बैठे लोगों की मानसिकता से पनपा है।

राहुल गांधी ने कहा कि अगर नेतृत्व सहिष्णु होता है तो वह सहिष्णु तरीके से काम करेगा और उस संदेश को फैलाएगा। उन्होंने कहा- भारत आमतौर पर सहिष्णु है, हम दूसरे लोगों को सुनते हैं और हमें फिर उस ओर लौटने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत भूगोल से कहीं अधिक है। वह दुनिया को देखने का एक विशेष तरीका है। राहुल ने कहा- मैं भारत को महज उसकी सीमाओं तक सीमित नहीं करना चाहता।

केंद्र और राज्यों की भाजपा सरकारों का प्रत्यक्ष जिक्र करने से बचते हुए राहुल ने कहा - हम एक ऐसा भारत पसंद नहीं करेंगे, जहां पत्रकारों को गोली मार दी जाती है, जहां लोगों की हत्या इसलिए कर दी जाती है क्योंकि उन्होंने अपनी बात रखी। ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें हम बदलना चाहते हैं, आने वाले चुनाव में यहीं चुनौती है।

94 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।