एमएफएन दर्जा हटने की जानकारी नहीं: पाक

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कहा है कि उसे भारत के सबसे तरजीही देश, एमएफएन का दर्जा वापस लेने की आधिकारिक जानकारी नहीं है। पाकिस्तान रविवार को कहा कि एमएफएन का दर्जा वापस लिए जाने के बारे में भारत से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कड़े आर्थिक कदम उठाते हुए भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान से सबसे तरजीही देश का दर्जा वापस ले लिया है।

भारत ने पाकिस्तान को यह दर्जा 1996 में दिया था, हालांकि पाकिस्तान ने अभी तक भारत को यह दर्जा नहीं दिया है। इतना ही नहीं शनिवार को भारत ने पाकिस्तान से आयात किए जाने वाले सभी सामान पर आयात शुल्क बढ़ा कर दो सौ फीसदी कर दिया है। जियो न्यूज की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद का कहना है कि सबसे तरजीही देश का दर्जा वापस लेने की घोषणा के दो दिन बाद भी दिल्ली की ओर से इस्लामाबाद को इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।

दाऊद ने कहा- हम भारत द्वारा सबसे तरजीही देश का दर्जा वापस लिए जाने के मसले को देख रहे हैं। इस मुद्दे पर हम भारत से बात कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस मसले को विश्व व्यापार संगठन, डब्लुटीओ के विभिन्न मंचों पर उठा सकता है क्योंकि दोनों देश इस अंतरराष्ट्रीय संगठन के सदस्य हैं। सबसे तरजीही देश के दर्जे के तहत उस देश को निर्यात करने वाले देश के साथ गैर विभेदकारी व्यवहार किया जाता है। इसमें मुख्य तौर पर सीमा शुल्क और अन्य शुल्कों के नियमों को आसान बनाया जाता है।

115 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।