बजरंग पूनिया का स्वर्ण पर कब्जा, पदक अभिनंदन को समर्पित

नयी दिल्ली।  भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डान कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। उन्होंने इस जीत को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित किया है। पूनिया ने इस जीत के बाद ट्वीट किया कि मैंने अपने स्वर्ण पदक को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने मुझे प्रेरित किया। मैं एक दिन उनसे मिलकर हाथ मिलाना चाहता हूं।

विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से पस्त किया। भारतीय पहलवान ने टूर्नामेंट से सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल किए है।  पूनिया ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने पिछले पांच टूर्नामेंट में चार स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किया है।

यह पूनिया का दसवां पदक है जो उन्होंने इतने ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हासिल किया है। इन दस टूर्नामेंट से पहले वह पेरिस में 2017 विश्व चैम्पियनशिप में पोडियम स्थान पर आने में असफल रहे थे।  उनसे पहले पूजा ढांडा ने महिलाओं के 59 किग्रा में स्वर्ण और साक्षी मलिक ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया।

पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत पदक से संतोष करना पड़ा।  भारत की स्वर्ण पदकों की संख्या में इजाफा हो सकता है क्योंकि विनेश फोगाट 53 किग्रा में चीन की कियानयु पांग के खिलाफ मैट पर उतरेंगी। विनेश ने शनिवार को सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियनशिप रजत पदकधारी सारा हिल्डेब्रांड को पराजित को किया। यह विनेश का 50 किग्रा से 53 किग्रा वजन वर्ग में आने के बाद पहला टूर्नामेंट है।  सरिता मोर ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता, वह हमवतन पूजा से हार गयीं।

132 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।