राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

IPL 2025: ब्रावो ने धोनी का साथ छोड़कर IPL में गौतम गंभीर को किया रिप्लेस

Bravo Appointed New KKR MentorImage Source: news9live

Bravo Appointed New KKR Mentor: वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल 2025 से पहले अपना नया मेंटर नियुक्त किया है। आईपीएल 2024 में ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बॉलिंग कोच थे, लेकिन अब उन्होंने सीएसके और एमएस धोनी का साथ छोड़ दिया है। ब्रावो कई सालों से चेन्नई फ्रेंचाइजी से जुड़े हुए थे और 2022 तक इस टीम के लिए खेलते रहे थे। अब केकेआर ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया है, जहां वह गौतम गंभीर को रिप्लेस करेंगे। गंभीर की मेंटरशिप में केकेआर ने आईपीएल 2024 का खिताब जीता था। केकेआर ने शुक्रवार को इस घोषणा की

ड्वेन ब्रावो की कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) में मेंटर के रूप में नियुक्ति ठीक उनके क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के चार घंटे बाद हुई। शुक्रवार को ही ब्रावो ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। ब्रावो के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है, उन्होंने इस फॉर्मेट में 582 मैचों में 631 विकेट लिए हैं। हालांकि, इस साल कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के दौरान उन्हें ग्रोइन इंजरी का सामना करना पड़ा था। केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने पुष्टि की है कि ब्रावो नाइट राइडर्स की अन्य सभी फ्रेंचाइजी के साथ भी काम करेंगे, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (MLC) और यूएई की आईएलटी-20 शामिल हैं। (Bravo Appointed New KKR Mentor)


also read: MS धोनी के इस चैंपियन ने किया क्रिकेट से संन्यास का ऐलान…

ब्रावो ने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

वेंकी मैसूर ने कहा, “डीजे ब्रावो का हमारे साथ जुड़ना बेहद रोमांचक है। जिस भी लीग में वह खेलते हैं, उसे जीतने की उनकी गहरी इच्छा होती है। उनके व्यापक अनुभव और ज्ञान से फ्रेंचाइजी और सभी खिलाड़ियों को काफी लाभ मिलेगा। हमें इस बात की भी खुशी है कि वह दुनिया भर में हमारी अन्य सभी फ्रेंचाइजी- सीपीएल, एमएलसी और आईएलटी-20 के साथ भी शामिल होंगे।

ब्रावो ने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन उन्होंने फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलना जारी रखा और आईपीएल सहित कई अन्य लीगों में कोचिंग की भूमिका निभाई। हाल ही में, उन्होंने आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ बतौर कोच काम किया और 2024 टी20 विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज और यूएसए में अफगानिस्तान के गेंदबाजी सलाहकार के रूप में नामित किए गए थे।

दिसंबर 2022 में आईपीएल से संन्यास

अपने करियर के दौरान ड्वेन ब्रावो ने अपने शानदार प्रदर्शन से हर फैन का दिल जीता। दबाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता, खासतौर पर उनकी धीमी गेंद और डेथ-ओवर में सटीक गेंदबाजी उनकी पहचान बन गई। उन्होंने 2017 और 2018 में त्रिनबागो नाइट राइडर्स (TKR) को लगातार दो बार कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) का खिताब दिलाया, और 2021 में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स को उनका पहला CPL खिताब जिताया था।

41 साल के ब्रावो ने आईपीएल के शुरुआती तीन सीजन (2008-2010) में मुंबई इंडियंस के लिए खेला। 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने उन्हें ऑक्शन में खरीदा, और उन्होंने 2011 में टीम को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2016 में CSK के सस्पेंड होने पर, ब्रावो को गुजरात लायंस ने अपनी टीम में शामिल किया। 2018 में CSK की वापसी के बाद वह फिर से टीम का हिस्सा बने और 2023 तक CSK के लिए खेले। इस दौरान चेन्नई तीन बार चैंपियन बनी।

ब्रावो ने दिसंबर 2022 में आईपीएल से संन्यास की घोषणा की और बाद में लक्ष्मीपति बालाजी को रिप्लेस कर CSK के बॉलिंग कोच बने। अब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स में मेंटर के रूप में नई जिम्मेदारी दी गई है। आईपीएल में ब्रावो ने 161 मैचों में 183 विकेट लिए और 1560 रन भी बनाए, जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। वह 2013 और 2015 में दो बार पर्पल कैप जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें