यूपी, हरियाणा में बदलेगा कांग्रेस अध्यक्ष!

कांग्रेस पार्टी दो राज्यों में अध्यक्ष बदल दिया। चार साल पहले दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने अजय माकन की जगह शीला दीक्षित को दिल्ली की कमान दी गई है और छह साल से हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष रहे सुखविंदर सिंह सुक्खू की जगह कुलदीप राठौड़ को अध्यक्ष बनाया गया है। ये दोनों नियुक्तियां बिल्कुल उसी राजनीतिक लाइन पर हुई हैं, जिनकी पिछले कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रही थीं। दिल्ली में भाजपा के मनोज तिवारी के मुकाबले कांग्रेस को ऐसा चेहरा चाहिए था जो प्रवासी और ब्राह्मण दोनों की जरूरत पूरी करे। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मुकाबले भाजपा को एक ठाकुर नेता आगे बढ़ाना था। सो, कुलदीप राठौड़ को वहां कमान दी गई। अब सवाल है कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कब नया अध्यक्ष बनेगा। 

हरियाणा में अशोक तंवर भी छह साल से अध्यक्ष हैं। राज्य में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और कांग्रेस को यह फीडबैक है कि उसे जाट नेतृत्व आगे करना चाहिए तभी हरियाणा और साथ साथ राजस्थान व उत्तर प्रदेश की भी राजनीति सधेगी। सो, भूपेंद्र सिंह हुड्डा या उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की चर्चा चल रही है। उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर चुनाव लड़ने के लिए मुंबई में लोकसभा की सीट देख रहे हैं। जाहिर है कि पार्टी उनकी कमान में उत्तर प्रदेश में चुनाव नहीं लड़ेगी। सो, वहां कांग्रेस को जितनी जल्दी हो नया अध्यक्ष बनाना है। यूपी का कांग्रेस अध्यक्ष इस बात से तय होगा कि वहां कांग्रेस कैसे चुनाव लड़ती है। 15 जनवरी के बाद यह फैसला होने की संभावना है। हरियाणा का फैसला जींद के उपचुनाव तक टल सकता है। 

236 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।