नेता तीसरी पीढ़ी एडजस्ट करने में लगे

कई नेता इस बार लोकसभा चुनाव में अपनी तीसरी पीढ़ी को एडजस्ट करने में लगे हैं। ऐसे नेताओं की दूसरी पीढ़ी पहले से राजनीति में सक्रिय है और इस बार तीसरी पीढ़ी भी सक्रिय राजनीति में आ जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के नेता एचडी देवगौड़ा का नाम इसमें लिया जा सकता है। उनके दो पोते इस बार लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं। दोनों पोतों की सफल लांचिंग के लिए खुद देवगौड़ा अपनी पारंपरिक हासन व मांड्या सीट छोड़ कर बेंगलुरू उत्तर की सीट से लड़ने जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल गौड़ा मांड्या सीट से और राज्य सरकार के मंत्री एचडी रेवन्ना के बेटे प्रजवाल रेवन्ना हासन सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।

उधर महाराष्ट्र में शरद पवार की तीसरी पीढ़ी चुनाव मैदान में उतर रही है। पवार के भतीजे और पार्टी विधायक अजित पवार के बेटे पार्थ पवार को मावल सीट से चुनाव में उतारा जा रहा है। अजित पवार, शरद पवार के बड़े भाई आनंदराव पवार के बेटे हैं। उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह ने अपने पोते तेज प्रताप यादव को पिछली बार सांसद बनाया था। इस बार भी वे किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। बताया जा रहा है कि तमिलनाडु में एमके स्टालिन का बेटा या दामाद चुनाव लड़ सकता है। वह दिवंगत करुणानिधि की तीसरी पीढ़ी होगी। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तीसरी पीढ़ी पहले ही चुनावी राजनीति में उतर चुकी है।

152 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।