राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़ेंगे: राहुल

Image Source: ANI

जम्मू। कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के बाद एक बार फिर जम्मू कश्मीर में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे। बुधवार को जब सात जिलों की 26 सीटों पर वोटिंग हो रही थी उस समय राहुल ने जम्मू में कांग्रेस की चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगर विधानसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया तो ‘इंडिया’ ब्लॉक संसद के अंदर अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगा और जरूरत पड़ी तो सड़क पर भी उतरेगा।

राहुल ने विपक्षी गठबंधन की रैली को संबोधित करते हुए कहा- जब 2019 में जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया था, तो यहां के लोगों के साथ बहुत अन्याय हुआ है। भारत के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि हमने किसी राज्य का राज्य का दर्जा छीन लिया हो और उसे केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया हो। राहुल गांधी ने चुनाव शुरू होने के बाद चार सितंबर को बनिहाल में पहली रैली की थी लेकिन उसके बाद कोई 20 दिन वे लापता रहे थे। इसके बाद 23 सितंबर को उन्होंने सुरनकोट और सेंट्रल शाल्टेंग में रैली की। राहुल ने सुरनकोट में प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था- जो 56 इंच की छाती वाले नरेंद्र मोदी पहले थे, अब वे वैसे नहीं हैं। लोकसभा में उनके सामने खड़ा होता हूं। मुझे साफ दिखता है कि उनका आत्मविश्वास खत्म हो गया है।

बहरहाल, बुधवार को दूसरे चरण के मतदान के बीच राहुल ने जम्मू कश्मीर में कहा- हम चाहते थे कि चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाए। जम्मू कश्मीर के सभी लोग यही चाहते थे कि राज्य का दर्जा बहाल होने के बाद चुनाव हों… लेकिन ऐसा नहीं हुआ, पहला कदम चुनाव है। उन्होंने कहा- लेकिन इसके बाद जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना होगा। इसके लिए ‘इंडिया’ ब्लॉक संसद में प्रधानमंत्री मोदी पर दबाव डालेगा। अगर वे ऐसा नहीं करते, तो जैसे ही ‘इंडिया’ ब्लॉक केंद्र में सरकार बनाएगा, हम आपका राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *